Microsoft के कर्मचारियों ने खोले Bill Gates के कई राज, दूसरों की Wife पर भी रहती थी अरबपति की नजर

एक पूर्व अधिकारी ने बताया कि बिल गेट्स अक्सर अपने कर्मचारियों के सुझावों का मजाक उड़ा देते थे. खासकर महिलाओं से मिलने वाले सुझाव उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आते थे. हालांकि, महिला कर्मचारियों के प्रति उनका एक खास आकर्षण था. उन्होंने कई महिलाओं को डिनर आदि के लिए आमंत्रित भी किया था.  

Microsoft के कर्मचारियों ने खोले Bill Gates के कई राज, दूसरों की Wife पर भी रहती थी अरबपति की नजर
तलाक की घोषणा के बाद से बिल गेट्स को लेकर खुलासे हो रहे हैं (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Microsoft Founder Bill Gates) पर उनके चार कर्मचारियों ने दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है. इन कर्मचारियों का कहना है कि ऑफिस में गेट्स की छवि एक ऐसे कट्टर बॉस की थी, जिसे किसी के सुझाव पसंद नहीं आते. कर्मचारियों के मुताबिक, जब भी उन्हें कोई सुझाव दिया जाता, तो अधिकांश मामलों में उनका जवाब होता, ‘ऐसा बेवकूफी वाला आइडिया मैंने पहले कभी नहीं सुना’. इतना ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट के इन कर्मियों का यह भी दावा है कि बिल गेट्स ने कई महिला स्टाफ और पत्रकारों के साथ शारीरिक संबंध भी बनाये हैं.     

Meeting में जाने से लगता था डर

डेली मेल ने ‘इनसाइडर’ की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि बिल गेट्स (Bill Gates) को हॉट-टेम्पर्ड बॉस माना जाता है. 1975 में बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना के कुछ वक्त बाद से ही गेट्स का मिजाज ऐसा हो गया था. माइक्रोसॉफ्ट के एक पूर्व एग्जीक्यूटिव ने कहा कि बिल गेट्स के साथ मीटिंग का मतलब था बेमतलब की डांट खाना. वो किसी की नहीं सुनते थे, इसलिए मैं उनके साथ मीटिंग में जाने से बचने की कोशिश करता था.

ये भी पढ़ें -Australia के Deputy Prime Ministerको लगा 200 डॉलर का जुर्माना, पेट्रोल भराने के दौरान नहीं पहना था मास्क

VIDEO

Women के प्रति था खास आकर्षण

एक अन्य पूर्व अधिकारी ने ‘इनसाइडर’ को बताया कि बिल गेट्स अक्सर अपने कर्मचारियों के सुझावों का मजाक उड़ा देते थे. खासकर महिलाओं से मिलने वाले सुझाव उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आते थे. हालांकि, महिला कर्मचारियों के प्रति उनका एक खास आकर्षण था. उन्होंने कई महिलाओं को डिनर आदि के लिए आमंत्रित भी किया था. बता दें कि मेलिंडा गेट्स से तलाक की घोषणा के बाद से बिल के अफेयर को लेकर कई खुलासे हो चुके हैं. यह भी कहा जा रहा है कि इन अफेयर के चलते ही उनका घर टूटा.

खुद को चतुर समझते हैं Gates

2009 से 2015 तक माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड की सदस्य रहीं मारिया क्लावे (Maria Klawe) ने कहा कि बिल गेट्स सोचते हैं कि व्यवहार के सामान्य नियम उस पर लागू नहीं होते. बिल पर विविधता में सुधार के सुझावों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुए क्लावे ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक को लगता है कि वह सबसे चतुर हैं. विविधता एक ऐसा मुद्दा था, जिस पर किसी भी तरह की चर्चा उन्हें पसंद नहीं थी. क्लावे ने आगे कहा, ‘जब कोई महिला अधिकारी उन्हें Diversity Initiatives का सुझाव देती थी, तो वह कहते थे कि क्या आपका इरादा कंपनी को नष्ट करने का है’?

Dinner के लिए किया था Invite

‘द न्यू यॉर्क टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, 2006 में, बिल गेट्स ने कथित तौर पर एक महिला कर्मचारी को ईमेल भेजकर डिनर पर चलने के लिए आमंत्रित किया था. ईमेल में उन्होंने यह भी लिखा था कि यदि मेरा ऑफर आपको असहज करता है, तो दिखावा करें कि ऐसा कभी हुआ ही नहीं था. गेट्स फाउंडेशन एक महिला कर्मचारी ने भी बिल गेट्स से ऐसा आमंत्रण मिलने की बात कही है. महिला ने बताया कि न्यूयॉर्क में एक कॉकटेल पार्टी के दौरान अरबपति गेट्स ने उनसे डेट पर चलने को कहा था. गेट्स ने कहा था, ‘मैं तुमसे मिलना चाहता हूं, क्या तुम मेरे साथ डिनर पर चलना चाहोगी’.

Older Women थीं पसंद 

ओसबोर्न कंप्यूटर (Osborne Computer) के एग्जीक्यूटिव एडम ओसबोर्न (Adam Osborne) ने बताया कि बिल गेट्स को ज्यादा उम्र वाली महिलाओं से प्यार था. वे अक्सर अपनी कंपनी के कर्मचारियों की पत्नियों को भी निहारा करते थे. ओसबोर्न के मुताबिक, एक बार उन्होंने गेट्स को सलाह देते हुए कहा था कि उन्हें ये सब बंद करना चाहिए. जिसके जवाब में गेट्स ने कहा था कि वह अपने काम पर ध्यान दें. कुछ कर्मचारियों ने स्वीकार किया है कि अरबपति गेट्स ने कई पत्रकारों के साथ भी रिश्ते बनाए हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.