फ्रांस: 'पीली जैकेट' आंदोलनकारियों पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

फ्रांस में राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से वाहन ईंधन पर कर में वृद्धि को वापस लेने की मांग कर रहे मध्य पेरिस में जमा पीली जैकेट प्रदर्शनकारियों पर शनिवार को पेरिस पुलिस ने पानी की बौछारे की और आंसू गैस के गोले छोड़े. 

फ्रांस: 'पीली जैकेट' आंदोलनकारियों पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले
प्रदर्शनकारियों की बड़ी तादाद को देखते हुये राजधानी में तीन हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया.(फोटो- Reuters)

पेरिस: फ्रांस में राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से वाहन ईंधन पर कर में वृद्धि को वापस लेने की मांग कर रहे मध्य पेरिस में जमा पीली जैकेट प्रदर्शनकारियों पर शनिवार को पेरिस पुलिस ने पानी की बौछारे की और आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रदर्शनकारी पीले रंग की जैकेट पहनकर आंदोलन कर रहे हैं इसलिए इसे ‘यलो वेस्ट’ अथवा ‘पीली जैकेट’ आंदोलन कहा जा रहा है.

प्रदर्शनकारियों की बड़ी तादाद को देखते हुये राजधानी में तीन हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया. पिछले सप्ताह के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को जाम कर दिया था. एएफपी के अनुसार हजारों प्रदर्शनकारी प्रसिद्ध चैम्पस-एलिसीस नामक जगह पर शनिवार को एकत्र हुये.

प्रदर्शनकारियों ने जब लोवरे संग्राहलय के निकट प्लेस डी ला कोनर्कोदे की तरफ जाने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रोका जिसके बाद टकराव शुरू हो गया. पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने कई बार पुलिस का घेरा तोड़कर निकलने की कोशिश की, लेकिन हर बार उन्हें रोक दिया गया. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे.इन पीले रंग की जैकेट पहने लोगों की तादाद मे लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. ये लोग सरकार के डीजल कर लगाने के खिलाफ हैं जबकि सरकार इसे प्रदूषण विरोधी कदम बता कर जायज बता रही है.