close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्रिसमस बाजार में हमला करने वाला ढेर, फ्रांस ने आईएस के दावे को खारिज किया

फ्रांस के सुरक्षाबल मंगलवार रात को हुए खूनखराबे के बाद से ही 29 वर्षीय चेरिफ चेकत्त की तलाश कर रहे थे.

क्रिसमस बाजार में हमला करने वाला ढेर, फ्रांस ने आईएस के दावे को खारिज किया
फाइल फोटो

स्ट्रासबर्ग: फ्रांस पुलिस ने स्ट्रासबर्ग शहर में एक क्रिसमस बाजार में तीन लोगों की हत्या करने वाले बंदूकधारी को गुरुवार रात मार गिराया. हमलावर को अपना 'लड़ाका' बताने के इस्लामिक संगठन के दावे को फ्रांस ने खारिज किया है. फ्रांस के सुरक्षाबल मंगलवार रात को हुए खूनखराबे के बाद से ही 29 वर्षीय चेरिफ चेकत्त की तलाश कर रहे थे. हमले की जद में आया बाजार आज फिर खुला. अधिकारियों ने चेकत्त को मार गिराने में जनता की मदद और पुलिस की त्वरित प्रतिक्रिया की सराहना की.

हमलावर को गुरुवार को स्थानीय समयानुसार रात लगभग नौ बजे देखा गया और पुलिस ने कार्रवाई कर उसे मार गिराया. गृह मंत्री क्रिस्टोफे कास्टनर ने कहा कि तीन पुलिसकर्मियों ने उत्तर पूर्वी फ्रांसीसी शहर के न्यूदोर्फ इलाके में सड़कों पर घूमते दिखे चेकत्त से पूछताछ करने की कोशिश की, लेकिन उसने गोली चला दी. वह इसी शहर में पला बढ़ा था. उन्होंने कहा, ''पुलिसकर्मियों ने फौरन जवाबी कार्रवाई की और हमलावर को मार गिराया.'' 

इस संबंध में एक सूत्र ने बताया कि जिस स्थान पर यह घटना हुई, वहां लोग एकत्रित हो गए और उन्होंने पुलिस को शाबाशी दी. आतंकवाद रोधी अभियोजक रेमी हीत्ज ने बताया कि पूछताछ के लिए दो और लोगों को हिरासत में लिया गया है. इसके साथ ही हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या सात हो गई है जिनमें चेकत्त के माता-पिता और दो भाई भी शामिल हैं. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट समूह की दुष्प्रचार शाखा ने मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली.

आईएस की अमाक एजेंसी ने टि्वटर पर पोस्ट किए एक संदेश में कहा, ''स्ट्रासबर्ग शहर में हमला करने वाला इस्लामिक स्टेट का लड़ाका था.'' देश के गृह मंत्री क्रिस्टोफे कास्टनर ने आईएस के इस दावे को खारिज किया. चेकत्त को फ्रांसीसी सुरक्षाबलों ने साल 2005 में संभावित इस्लामिक चरमपंथी की सूची में रखा था. फ्रांस में 2015 से ही अलकायदा और इस्लामिक स्टेट के हमले हो रहे हैं जिसमें तकरीबन 250 लोगों की मौत हो चुकी है. यह पहली बार नहीं है जब यूरोप में किसी क्रिसमस बाजार को निशाना बनाया गया है.

(इनपुट भाषा से)