फ्रांस के राष्ट्रपति ने तीन महीने में मेकअप पर खर्च किए 20 लाख

फ्रांस के राष्ट्रपति बने एमानुएल मैक्रॉन को अभी राष्ट्रपति बने महज तीन महीने ही हुए हैं और वो अभी से आलोचना का शिकार होने लगे हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति ने तीन महीने में मेकअप पर खर्च किए 20 लाख
राष्ट्रपति एमानुएल के ऑफिस ने की खर्चा कम करने की बात (फाइल फोटो- Zee)

नई दिल्ली: फ्रांस के राष्ट्रपति बने एमानुएल मैक्रॉन को अभी राष्ट्रपति बने महज तीन महीने ही हुए हैं और वो अभी से आलोचना का शिकार होने लगे हैं. इसके पीछे वजह है उनका मेकअप, जिसके लिए उन्होंने अपने कार्यकाल के तीन महीने में ही 26,000 यूरो यानि करीब 20 लाख रुपये खर्च कर दिए हैं. इस खुलासे के सामने आने के बाद एमानुएल के ऑफिस ने भी इस बात को स्वीकारा किया है. हालांकि, उनका इस तरह जनता का पैसा खर्च करना आम लोगों को पसंद नहीं आया और उन्होंने राष्ट्रपति की आलोचना करना शुरू कर दी.

एक फ्रेंच मैगजीन में किए गए खुलासे के मुताबिक, 39 साल के राष्ट्रपति एमानुएल ने अपने कार्यकाल के शुरुआती 100 दिनों में 20,000 यूरो यानी 30 हजार डॉलर खर्च किए. इसे डिवाइड किया जाए तो पता चलता है कि एमानुएल ने हर महीने मेकअप पर लगभग 10 हजार डॉलर और हर दिन करीब 330 डॉलर खर्च किए हैं. ये सारे पैसे टैक्सपेयर्स के थे.

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लिक करें 

एमानुएल की पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट को दो बार किए गए पेमेंट में 10 हजार और 16 हजार यूरो का भुगतान किया गया, जिसके बिल राष्ट्रपति के रूप में उनकी यात्रा के दौरान और प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए जारी किया गया था.

पिछले राष्ट्रपति से कम है एमानुएल का खर्चा

इसी मैगजीन ने एक और खुलासा करते हुए बताया कि एमानुएल मैक्रॉन का मेकअप पर किया गया खर्चा पिछले राष्ट्रपति ओलांद के मुकाबले कम है. मैक्रों से पहले राष्ट्रपति रहे फ्रांस्वा ओलांद का तीन महीनों के मेकअप का बिल करीब 22 लाख रुपये था. उन्होंने फुल टाइम कर्मचारी को 10,000 यूरो मासिक भुगतान किया था. वहीं पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने मैकअप पर एक महीने में ही 6 लाख खर्च किए थे. 

एमानुएल मैक्रॉन के ऑफिस ने मेकअप पर किए गए खर्चे की बात स्वीकार की है. उनकी तरफ से स्टेटमेंट दिया गया कि वो इसका कोई सस्ता विकल्प ढूंढ़ रहे हैं.