गाड़ियों के कानफोड़ू शोर को कंट्रोल करने के लिए इस शहर ने निकाली अनोखी 'तरकीब'
Advertisement

गाड़ियों के कानफोड़ू शोर को कंट्रोल करने के लिए इस शहर ने निकाली अनोखी 'तरकीब'

यूरोप के सबसे ज्यादा शोर-शराबे वाले शहरों में शुमार पेरिस में नॉइज रडार लगाया गया है. ये रडार जरूरत से ज्यादा शोर करने वाले वाहनों की पहचान करेगा. फिलहाल इस रडार की टेस्टिंग चल रही है, सफल होने के बाद इसे बाकी शहरों में भी लगाया जाएगा. 

फोटो: रॉयटर्स

पेरिस: सड़कों पर दौड़तीं गाड़ियों की कानफोड़ू आवाज (Noise Pollution) से हर कोई परेशान है. खासकर कुछ बाइक्स का शोर बर्दाश्त से बाहर हो जाता है. समय-समय पर ऐसी गाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई भी होती है, लेकिन इस समस्या पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है. हालांकि, अब फ्रांस (France) की राजधानी पेरिस ने इस दिशा में एक कदम उठाया है. यहां सड़क किनारे एक नॉइज रडार (Noise Radar) लगाया गया है, जो जरूरत से ज्यादा शोर कर रहीं गाड़ियों की पहचान करेगा.    

  1. पूर्वी पेरिस में लगाया गया है नॉइज रडार
  2. नंबर प्लेट से वाहनों की करेगा पहचान
  3. अपने आप फाइन भी करेगा जारी 

शोर से खराब होती है सेहत

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, पूर्वी पेरिस के एक हिस्‍से में स्ट्रीट लैंप पोस्ट पर पहला नॉइज रडार (Noise Radar) लगाया गया है. ये रडार चलती गाड़ियों के नॉइज लेवल को मापने और उनकी लाइसेंस प्लेट की पहचान करने में सक्षम है. पेरिस के डिप्टी मेयर डेविड बेलियार्ड (David Belliard) ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जरूरत से ज्यादा शोर लोगों को बीमार करता है. ये हमारे स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के लिए हानिकारक है.

ये भी पढ़ें -तुर्की में मिला डायनासोर के जमाने का संगमरमर, 'बिस्मिल्लाह' लिखा देख चौंक गए लोग

टेस्ट के बाद अन्य शहरों में लगेगा

उन्होंने कहा कि इस साउंड रडार का उद्देश्य उन वाहनों के लिए अपने आप फाइन जारी करना है, जो निर्धारित नॉइज संबंधी मानदंडों का उल्लंघन करते हैं. अगले कुछ महीनों में यह पता लगाया जाएगा कि क्या रडार गाड़ियों की लाइसेंस प्लेट की पहचान करने में सक्षम साबित हुआ. यदि परिणाम उम्मीद के अनुरूप रहते हैं, तो इसे बाकी शहरों में भी इनस्टॉल किया जाएगा.

अभी जुर्माना नहीं वसूलेगी पुलिस

रडार को अपने आप फाइन जारी करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है, लेकिन फिलहाल ट्रैफिक पुलिस कोई जुर्माना नहीं वसूलेगी. डिप्टी मेयर ने कहा कि रडार टेस्टिंग सफल होने के बाद उसे इस साल के अंत में आधिकारिक तौर पर मान्यता दी जाएगी और अगले साल की शुरुआत से जुर्माना राशि वसूली जाएगी. दूसरा रडार पश्चिमी पेरिस में लगाया जाएगा. बता दें कि पेरिस (Paris) यूरोप के सबसे ज्यादा शोर-शराबे वाले शहरों में से एक है.

 

Trending news