close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: ट्रंप ने पीएम मोदी से किया मजाक, बोले-वह अच्‍छी इंग्‍ल‍ि‍श बोलते हैं, लेकिन...

पीएम मोदी और ट्रंप के बीच फ्रांस में हुई बातचीत के दौरान एक क्षण ऐसा भी आया, जब पीएम मोदी के बैठक में इंग्‍ल‍िश न बोलने पर ट्रंप ने मजाक किया.

VIDEO: ट्रंप ने पीएम मोदी से किया मजाक, बोले-वह अच्‍छी इंग्‍ल‍ि‍श बोलते हैं, लेकिन...

बेरियेत्‍ज (फ्रांस): फ्रांस के बेरियेत्‍ज में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. वैसे तो इस बैठक में कई मुद्दों पर बातचीत हुई, लेकिन यहां सबसे बड़ा मुद्दा भारत पाकिस्‍तान का ही था. हालांकि पीएम मोदी ने साफ कर दिया कि भारत पाक के बीच सभी मसले द्विपक्षीय हैं. खुद ट्रंप ने भी माना कि भारत और पाक अपने मसले खुद सुलझा लेंगे. इसी बैठक के दौरान जब दोनों मीडिया से बातचीत कर रहे थे, तब ट्रंप ने पीएम मोदी से मजाक किया.

इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी सभी सवालों के जवाब हमेशा की तरह हिंदी में दे रहे थे. इसे बाकायदा ट्रांसलेट किया जा रहा था. इसी दौरान पीएम मोदी ने एक सवाल के जवाब में कहा, हम दोनों आपस में बातचीत करते रहेंगे, जब जरूरी होगा तो आप तक इसकी जानकारी पहुंचा दी जाएगी. इसके बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, पीएम मोदी बहुत अच्‍छी इंग्‍ल‍िश बोल लेते हैं. लेकिन अभी आपसे वह बोलना नहीं चाहते.

ट्रंप के इतना कहते ही दोनों नेता और वहां मौजूद सभी लाेग हंस पड़े. खुद ट्रंप और मोदी ने एक अलग अंदाज में हाथ मिलाया.

पाकिस्‍तान के मुद्दे पर दो टूक
ये बैठक पाक और कश्‍मीर के मुद्दे के लिहाज से काफी अहम थी. इस दौरान पीएम मोदी ने साफ कहा कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच सभी मसले द्वि‍पक्षीय हैं. उन्‍होंने कहा, राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग है. जब भी मौका मिला है हम मिलते रहे हैं. भारत और अमेरिका दोनों लोकतांत्रिक देश दुनिया की भलाई के लिए साथ मिलकर क्या काम कर सकते हैं.  हमारे COMMON VALUES मानव जाति और दुनिया की प्रगति के लिए काम आ सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा, भारत अमेरिका के बीच आर्थिक क्षेत्र में लगातार बात होती रही है. भारतीय समुदाय अमेरिका में INVESTMENT कर रहा है. अमेरिका ने जिस प्रकार से भारतीय समुदाय को आदर सत्‍कार दिया है उसके लिए धन्यवाद.