Pfizer की Corona Vaccine से एलर्जिक रिएक्शन का खतरा ज्यादा, चीफ साइंटिफिक एडवाइजर का दावा
Advertisement

Pfizer की Corona Vaccine से एलर्जिक रिएक्शन का खतरा ज्यादा, चीफ साइंटिफिक एडवाइजर का दावा

Allergic Reaction due to Pfizer Corona Vaccine: फाइजर (Pfizer) की कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन से एलर्जिक रिएक्शन्स के रूप में ब्लड प्रेशर तेजी से कम होना, शरीर पर चक्कते पड़ना, तेजी से दिल धड़कना और सांस लेने में तकलीफ होना अभी तक सामने आया है.

फोटो साभार: रॉयटर्स

वाशिंगटन: अमेरिका (USA) उन देशों में शीर्ष पर है, जिन्हें कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रभावित किया. अमेरिका (USA) में कोरोना के कारण अब तक 3 लाख से ज्यादा संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है. इस बीच अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन (Vaccine) के एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction) की संभावना से लोगों की चिंता बढ़ गई है.

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने देश के लोगों को वैक्सीन देने की तैयार पूरी कर ली है. बीते बुधवार को अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन की 10 करोड़ डोज की डील भी फाइजर कंपनी के साथ की. लेकिन तभी खबर आई कि फाइजर की वैक्सीन (Vaccine) से एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction) होने की उम्मीद बहुत ज्यादा है.

कोरोना वैक्सीन का एलर्जिक रिएक्शन

ऑपरेशन वार्प स्पीड के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. मोनसेफ सलाई ने बताया कि फाइजर (Pfizer) की कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन से एलर्जिक रिएक्शन होने की संभावना बहुत ज्यादा हैं. फाइजर की कोरोना वैक्सीन (Vaccine) से 8 लोगों को एलर्जिक रिएक्शन हुआ है, इनमें से 6 अमेरिकी नागरिक हैं.

गौरतलब है कि डॉ. मोनसेफ सलाई का ये बयान तब सामने आया, जब इसके ठीक एक दिन पहले अमेरिका (USA) ने फाइजर (Pfizer) कंपनी से वैक्सीन के लिए 10 करोड़ डोज की डील पक्की कर ली.

ये भी पढ़ें- यहां 7 साल के 'कैप्‍टन' ने उड़ाया प्लेन, सोशल मीडिया पर खूब हो रही चर्चा

कोरोना वैक्सीन के लिए जारी की गई एडवाइजरी

बता दें कि यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य नियामक मेडिकल एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (Medicines and Healthcare Products Regulatory Agency) ने इस बारे में पहले से ही एडवाइजरी जारी की थी. एमएचआरए के मुताबिक, एलर्जी से संबंधित किसी भी बीमारी से पीड़ित लोग कोरोना वैक्सीन ना लें.

ये भी पढ़ें- WhatsApp जल्द लाएगा नया फीचर, फिर 1 अकाउंट से चलेंगे कई डिवाइस

इसके अलावा अमेरिका की फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने भी फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन के लिए इसी तरह की एडवाइजरी जारी की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन से एलर्जिक रिएक्शन्स के रूप में ब्लड प्रेशर तेजी से कम होना, शरीर पर चक्कते पड़ना, तेजी से दिल धड़कना और सांस लेने में तकलीफ होना अभी तक सामने आया है. फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन में मौजूद कंपाउंड पोलिथिलीन ग्लाइकोल को एलर्जिक रिएक्शन्स के पीछे की वजह माना जा रहा है.

LIVE TV

Trending news