close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समुद्र में प्लास्टिक कम करने के लिए दुनिया के 20 बड़े देशों ने मिलाया हाथ, शामिल हुए ये देश

प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बनी हुई है. खासतौर पर चीन और अन्य देशों द्वारा प्लास्टिक कचरे के आयात पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद यह चिंता और बढ़ गई है. 

समुद्र में प्लास्टिक कम करने के लिए दुनिया के 20 बड़े देशों ने मिलाया हाथ, शामिल हुए ये देश
फोटो साभारः PTI

तोक्यो: दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों (जी 20) ने समुद्र में प्लास्टिक के कचरे की मात्रा में कमी लाने के लिए एक समझौता को लेकर सहमति जताई है. उन्होंने ओमान की खाड़ी में तेल टैंकर पर हुए हमले के बाद ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति पर भी इस बैठक में चर्चा की. पर्यावरण मंत्री योशियाकी हरादा ने संवाददाताओं को शनिवार देर रात जी20 पर्यावरण एवं ऊर्जा मंत्रियों की बैठक के बारे में बताया कि जापान ने समुद्री प्लास्टिक कचरा के लिए एक व्यावहारिक संरचना तैयार करने का प्रस्ताव दिया है. इस कदम का सदस्य देशों ने स्वागत किया है.

प्लास्टिक प्रदूषण की समस्या अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय बनी हुई है. खासतौर पर चीन और अन्य देशों द्वारा प्लास्टिक कचरे के आयात पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद यह चिंता और बढ़ गई है. इस प्रतिबंध के बाद जापान सहिक कई देशों में प्लास्टिक कचरा जमा हो रहा है.

कारूईजावा के सेंट्रल माउंटेन रिजॉर्ट में हुई यह दो दिवसीय बैठक पहली ऐसी बैठक है जिसमें समुद्र में प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए एक रूपरेखा तैयार की गई है. उम्मीद है कि जी 20 के मंत्रियों द्वारा जारी संयुक्त बयान में इसे शामिल किया जाएगा.