41,806 डॉलर में बिकी गांधीजी के हस्ताक्षर वाली फोटो
Advertisement

41,806 डॉलर में बिकी गांधीजी के हस्ताक्षर वाली फोटो

तस्वीर में गांधी मदन मोहन मालवीय के साथ दिख रहे हैं. बोस्टन स्थित आर आर ऑक्शन के मुताबिक यह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 मेंदूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी.

गांधीजी के हस्ताक्षर वाली फोटो अमेरिका में हुई नीलाम. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन : महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41,806 डॉलर में नीलाम हुई. तस्वीर में गांधी मदन मोहन मालवीय के साथ दिख रहे हैं. बोस्टन स्थित आर आर ऑक्शन के मुताबिक यह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 मेंदूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी. इस दुर्लभ तस्वीर पर फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने ‘‘एम के गांधी’’ लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है. प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गांधी ब्रिटेन की ओर से आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा ले रहे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे. 

  1. गांधीजी के हस्ताक्षर वाली फोटो अमेरिका में हुई नीलाम 
  2. गांधीजी ने तस्वीर पर फाउंटेन पेन से किया था हस्ताक्षर
  3. फोटो में गांधी मदन मोहन मालवीय के साथ दिख रहे हैं

तस्वीर पर फाउंटेन पेन से किया था हस्ताक्षर

वर्ष 1930 से 1932 तक तीन गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था. मालवीय औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और गांधी के नेतृत्व में हुए असहयोग आंदोलन में उनकी अहम भूमिका थी. आर आर ऑक्शन के अनुसार यह तस्वीर उस वक्त की है जब गांधी अपने दायें हाथ के अंगूठे में पीड़ा से गुजर रहे थे. आर आर ऑक्शन के उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने कहा, ‘‘गांधी की स्वहस्ताक्षरित तस्वीर में वह अपने जीवन का काम करते प्रतीत हो रहे हैं.’’ 

कार्लमार्क्स का एक पत्र 53,509 डॉलर में बिका
उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्लमार्क्स का एक पत्र 53,509 डॉलर में बिका. वर्ष 1903 में लिखा लियो टॉल्स्टॉय का एक पत्र 21,450 डॉलर में नीलाम हुआ जबकि प्रख्यात अमेरिकी भौतिकशास्त्री वोल्फगैंग पौली का वर्ष 1949 में लिखा एक पत्र 14,700 डॉलर में बिका. 17 फरवरी से शुरू हुई ‘फाइन ऑटोग्राफ्स एंड आर्टिफैक्ट्स’ नीलामी सात मार्च को सम्पन्न हुई.

Trending news