गौरव शर्मा न्यूजीलैंड में बने सांसद, कुछ साल पहले रहने के लिए नहीं था घर

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के रहने वाले डॉ. गौरव शर्मा न्यूजीलैंड (New Zealand) में सांसद चुने गए हैं, जो 20 साल पहले वहां जाकर बस गए थे.

गौरव शर्मा न्यूजीलैंड में बने सांसद, कुछ साल पहले रहने के लिए नहीं था घर
न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न के साथ डॉ. गौरव शर्मा

शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के रहने वाले डॉक्टर गौरव शर्मा (Gaurav Sharma) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है और देश का नाम रौशन किया है. गौरव न्यूजीलैंड (New Zealand) में सांसद चुने गए हैं. गौरव हमीरपुर जिले के रहने वाले हैं और करीब 20 साल पहले न्यूजीलैंड जाकर बस गए थे. उन्होंने मेडिसिन और सर्जरी में स्नातक किया है और हैमिल्टन में प्रैक्टिस करते हैं.

विपक्षी को 4425 वोटों के अंतर से हराया
न्यूजीलैंड निर्वाचन आयोग (Electoral Commission of New Zealand) के अनुसार गौरव शर्मा को हेमिल्टन वेस्ट सीट से 16950 मत हासिल हुए और उन्होंने विरोधी नेशनल पार्टी के नेता टिम मैकिन्डो (Tim Macindoe) को 4425 वोटों के अंतर से हराया.

हैमिल्टन के लिए करना चाहते हैं काम
गौरव शर्मा ने अपनी पार्टी के आधिकारिक वेब पेज पर कहा, "एक स्थानीय चिकित्सक के रूप में, मैं हर दिन हमारे समुदाय की समस्याओं को सुनता हूं. स्वास्थ्य सेवा और प्रबंधन में अनुभव से मुझे महामारी से रिकवरी के बाद वाले चरण में हैमिल्टन के लिए एक मजबूत आवाज बनने में मदद मिलेगी."

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने दी बधाई
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोशल मीडिया के जरिए गौरव शर्मा को बधाई दी. उन्होंने कहा, "हमीरपुर के गलोड गांव के रहने वाले डॉ. गौरव ने राज्य और देश के लिए नाम कमाया है और हिमाचल प्रदेश के लोग इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे हैं."

रहने के लिए नहीं था घर
गौरव शर्मा के पिता अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड जाने से पहले हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड में कार्यकारी इंजीनियर थे. तब गौरव नौवीं क्लास में थे और उनका परिवार संघर्ष कर रहा था. लेबर पार्टी ने बताया, "गौरव के पिता को अपने कार्यक्षेत्र में नौकरी पाने में 6 साल लग गए. इस दौरान उन्होंने बेघर होने का अनुभव किया, पार्क की बेंच पर सोए और ऑकलैंड सिटी मिशन और हरे कृष्णा में खाना खाया."

हिमाचल से अभी भी जुड़े हैं गौरव
साल 2017 में शिमला में एक टीवी इंटरव्यू में गौरव शर्मा ने कहा था कि उन्होंने अपने जन्म स्थान के साथ संबंध नहीं खोया है और जब हिमाचल में होते हैं पहाड़ी में बोलना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा था, "किसी भी अन्य खाने ने मुझे हिमाचली भोजन से अधिक खुशी नहीं दी."

ये भी पढ़ें- जानिए, न्यूजीलैंड के चुनाव परिणाम और जैसिंडा आर्डर्न की लोकप्रियता के असल मायने

लेबर पार्टी को मिली प्रचंड जीत
न्यूजीलैंड के आम चुनावों (New Zealand election 2020) में लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) के नेतृत्व में लेबर पार्टी को 49 फीसदी से अधिक वोट मिले हैं, जबकि नेशनल पार्टी को 26.9 प्रतिशत मत प्राप्त हुए. 120 सदस्यों वाली संसद में लेबर पार्टी को 61 से अधिक सांसद मिल सकते हैं, जो बहुमत से अधिक हैं.

LIVE टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.