'जॉर्ज बुश के कारण हुआ आईएसआईएस का गठन'

दुनिया के लिये चुनौती बन चुके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट्स ऑफ इराक एंड सीरिया के गठन के लिये अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश जिम्मेदार हैं। चौंकाने वाला यह सनसनीखेज दावा अमेरिकी स्पेशल फोर्स के पूर्व कमांडर माइकल फ्लिन ने किया है।

'जॉर्ज बुश के कारण हुआ आईएसआईएस का गठन'

वाशिंगटन : दुनिया के लिये चुनौती बन चुके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट्स ऑफ इराक एंड सीरिया के गठन के लिये अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश जिम्मेदार हैं। चौंकाने वाला यह सनसनीखेज दावा अमेरिकी स्पेशल फोर्स के पूर्व कमांडर माइकल फ्लिन ने किया है।

'...इसलिये जिम्मेदार थे बुश'

अफगानिस्तान और इराक में स्पेशल फोर्सेस के कमांडर रह चुके फ्लिन ने जर्मन अखबार 'डेर स्पीगल' को दिये इंटरव्यू में कहा कि इराक और सीरिया में अपनी जड़ें जमा चुके बर्बर आईएसआईएस के गठन के लिए पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश जिम्मेदार हैं। उनका मानना है इस्लामिक स्टेट के गठन के पीछे बगदादी को छोड़ना एक बड़ा कारण है।

अमेरिका के शिकंजे में था आईएस चीफ- फ्लिन

फ्लिन ने कहा आईएसआईएस प्रमुख अबु बक्र अल बगदादी अमेरिका के शिकंजे में था। लेकिन सन 2004 में उसे खतरा न मानते हुए जेल से छोड़ दिया गया। यह एक बड़ी गलती थी। अब बगदादी दुनियाभर में लड़ाके तैयार कर रहा है। 

'अमेरिका की गलती थी इराक युद्ध'

अमेरिकी सेना में तीन दशकों से भी अधिक समय तक रहे फ्लिन ने इराक युद्ध को भी बड़ी नाकामी करार दिया। उन्‍होंने कहा कि इराक वॉर एक बड़ी गलती थी। उन्होंने सद्दाम हुसैन और मुअम्मर अल गद्दाफी को मारना भी बड़ी भूल करार दिया। उन्होंने इराक में अमेरिकी दखलअंदाजी को भी बड़ी गलती बताया।