पिट्सबर्ग हमला पर बोलीं जर्मनी की चांसलर, 'ये यहूदी विरोधी घृणा अपराध है'

जर्मनी सरकार के एक प्रवक्ता ने मर्केल के बयान को ट्वीट किया जिसमें कहा गया, 'यहूदी विरोधी विचारों के खिलाफ हम सबको, हर जगह खड़ा होना होगा'.

पिट्सबर्ग हमला पर बोलीं जर्मनी की चांसलर, 'ये यहूदी विरोधी घृणा अपराध है'
फाइल फोटो

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शनिवार को अमेरिका के पिट्सबर्ग में यहूदियों के प्रार्थना स्थल पर हुई घातक गोलीबारी को 'घोर यहूदी विरोधी घृणा अपराध' बताते हुए उसकी निंदा की है. जर्मनी सरकार के एक प्रवक्ता ने मर्केल के बयान को ट्वीट किया जिसमें कहा गया, 'यहूदी विरोधी विचारों के खिलाफ हम सबको, हर जगह खड़ा होना होगा'.

शहर के जन सुरक्षा निदेशक वेंडेल हिसरिच ने बताया कि इस गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए. जांच एजेंसी एफबीआई मामले की जांच घृणा अपराध के तौर पर कर रही है. अपने खुद के देश में प्रबल हो रहे यहूदी विरोधी विचारों का सामना कर रही मर्केल ने कहा कि उनकी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ है और उन्होंने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की.

वहीं, यहूदी राष्ट्र इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घटना के बाद अमेरिका के साथ एकजुटता जताते हुए एक वीडियो संदेश में कहा, पिट्सबर्ग के सिनगॉग में हुआ जानलेवा हमले से मेरा दिल बहुत दुखी है और मैं सदमे में हूं. 

 

 

आपको बता दें कि एफबीआई इसे घृणा अपराध मानकर घटना की जांच कर रही है. गोलीबारी करने से पहले हमलावर कथित रूप से भवन में घुसा और चिल्लाया ‘‘सभी यहूदियों को मर जाना चाहिए.’’ 

स्थानीय मीडिया में आई खबरों के अनुसार, पुलिस की जवाबी कार्रवाई में घायल होने के बाद हमलावर रॉबर्ट बोवर्स (46) ने आत्मसमर्पण कर दिया. खबरों के अनुसार, हमलावर दाढ़ी वाला और श्वेत व्यक्ति है. घायल होने के कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.