जर्मनी में फिर सामने आ रहे हिटलर समर्थक? ऐसी तस्वीर साझा करने वाले 29 पुलिसकर्मी सस्पेंड

जर्मनी में हाल के समय में नाजीवाद के प्रति सहानुभूति रखने के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

जर्मनी में फिर सामने आ रहे हिटलर समर्थक? ऐसी तस्वीर साझा करने वाले 29 पुलिसकर्मी सस्पेंड
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जर्मनी में आज भी तानाशाह हिटलर के प्रति सहानुभूति रखने पर कड़ी कार्रवाई होनी तय है. इसी कड़ी में जर्मनी के उत्तरी राइन-वेस्टफालिया (NRW Region) राज्य में 29 ऐसे पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया, जिन्होंने एडोल्फ हिटलर और गैस चैंबर में शरणार्थियों को रखने वाली तस्वीरें शेयर की थी. बता दें कि हिटलर के समय में ऐसे गैस चैंबर्स का निर्माण किया गया था, जिसमें यहूदियों का सामूहिक नरसंहार किया जाता था.

जर्मनी में नाजीवाद के समर्थन की कोई जगह नहीं
उत्तरी राइन-वेस्टफालिया (NRW Region) के आंतरिक मामलों के मंत्री हेर्बर्ट रेउल ने कहा कि ये एनआरडब्ल्यू पुलिस के ऊपर काले धब्बे की तरह है. उन्होंने कहा कि हमारे राज्य की पुलिस में नव नारीवादियों, घोर दक्षिणपंथी अतिवादियों की कोई जगह नहीं है. इन पुलिसकर्मियों के पास से नियो नाजी सामग्री भी मिली हैं, जिनमें स्वास्तिक भी शामिल है.

34 पुलिस थानों की तलाशी, 200 पुलिस अधिकारियों की टीम ने की छापेमारी
एनआरडब्ल्यू राज्य में 11 मुख्य संदिग्धों को पकड़े जाने के बाद 200 पुलिस अधिकारियों की टीम ने 34 पुलिस थानों में छापेमारी की. इस कार्रवाई में कुछ पुलिसकर्मियों पर नाजी प्रोपेगेंडा फैलाने में शामिल रहने का केस दर्ज किया गया है, तो कुछ ऐसे पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की गई, जिन पर ऐसे मामलों की सूचना नहीं देने का आरोप है. खासकर अपने साथी पुलिसकर्मियों की हरकतों के बारे में सूचना न देने का.

जर्मनी में 'हिटलर के स्वास्तिक' पर है बैन
जर्मनी में हिटलर राज के प्रतीक जिन्ह रहे स्वास्तिक के निशान पर पाबंदी है. यही नहीं, नाजी सलाम और हिटलर से अभिवादन 'हेल हिटलर' कहने पर जेल में ठूंसा जा सकता है. जर्मनी में हाल के समय में नाजीवाद के प्रति सहानुभूति रखने के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

LIVE टीवी: