G20 के बाद भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, अबतक 213 पुलिस अधिकारी घायल, 143 लोग हिरासत में
Advertisement

G20 के बाद भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, अबतक 213 पुलिस अधिकारी घायल, 143 लोग हिरासत में

प्रदर्शनकारी शानजेन जिले में सम्मेलन के समापन के बाद एकत्र हो गए थे. इस जिले को धुर वामपंथी तत्वों का गढ़ माना जाता है और 6 जुलाई के बाद से यहां कई बार झड़पें हुई हैं.

6 जुलाई को 12 हजार लोगों द्वारा वैश्वीकरण के विरोध में निकाला जा रहा मार्च हिंसक हो उठा था. (ट्विटर फोटो)

हैम्बर्ग: जी 20 सम्मेलन का समापन हो जाने के बाद रविवार (9 जुलाई) सुबह हैम्बर्ग की सड़कों पर ताजा झड़पें देखने को मिलीं. पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया. प्रदर्शनकारी शानजेन जिले में सम्मेलन के समापन के बाद एकत्र हो गए थे. इस जिले को धुर वामपंथी तत्वों का गढ़ माना जाता है और गुरुवार (6 जुलाई) के बाद से यहां कई बार झड़पें हुई हैं.

पुलिस ने ट्विटर पर कहा, कांच की बोतलों से लैस प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग लगा दी. पुलिस ने पानी की बौछारों और आंसू गैस छोड़कर उन्हें खदेड़ने की कोशिश की. पुलिस ने कहा कि कई अधिकारी घायल हुए हैं और बहुत से लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस की ओर से शनिवार (8 जुलाई) को दिए गए आंकड़े के अनुसार, गुरूवार के बाद से अब तक लगभग 213 पुलिस अधिकारी घायल हो चुके हैं अैर 143 लोगों को हिरासत में लिया गया है. घायल प्रदर्शनकारियों की सटीक संख्या ज्ञात नहीं है. गुरुवार को लगभग 12 हजार लोगों द्वारा वैश्वीकरण के विरोध में निकाला जा रहा मार्च हिंसक हो उठा था.

शुक्रवार (7 जुलाई) की झड़पें उस समय शुरू हुईं, जब विश्व के 20 सबसे बड़े विकसित एवं उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ने व्यापार, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और अन्य अहम वैश्विक मुद्दों पर दो दिवसीय बैठक शुरू की. 

Trending news