जर्मनी: जी20 शिखर सम्मेलन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन में हिंसक झड़प, 197 पुलिसकर्मी घायल
Advertisement

जर्मनी: जी20 शिखर सम्मेलन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन में हिंसक झड़प, 197 पुलिसकर्मी घायल

एनडीआर टेलीविजन नेटवर्क के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने स्टोर लूट लिए. वीडियो में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी युवकों पर बलप्रयोग करते देखा जा सकता है.

जर्मन सरकार ने सम्मेलन और अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान कराने के लिए 19,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की. (PHOTO : Activestills.org)

हैम्बर्ग: जर्मनी के हैम्बर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन के विरोध में हुए प्रदर्शनों में घायल पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 197 हो गई है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पुलिस ने शुक्रवार (7 जुलाई) को बताया कि उन्हें हैम्बर्ग के सेंट पाउली में भी हिंसक झड़पों का सामना करना पड़ा है. एनडीआर टेलीविजन नेटवर्क के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने स्टोर लूट लिए. वीडियो में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी युवकों पर बलप्रयोग करते देखा जा सकता है.

प्रशासन ने राहगीरों एवं प्रदर्शन में शामिल नहीं होने वाले लोगों से प्रदर्शन से दूर रहने को कहा है. ये प्रदर्शन गुरुवार (6 जुलाई) को 'वेलकम टू हेल' मार्च नाम से शुरू हुए थे, जिसमें हजारों की संख्या में हूड पहने कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. पुलिस ने वाटर कैनन से इन प्रदर्शनकारियों को रोका. जर्मन सरकार ने सम्मेलन और अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान कराने के लिए 19,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की.

जर्मनी की चांसलर एवं सम्मेलन की मेजबान एंजेला मर्केल ने इस हिंसा की निंदा की. उन्होंने शुक्रवार (7 जुलाई) को कहा, "मैं शांतिपूर्ण प्रदर्शनों की हितकर हूं लेकिन हिंसक प्रदर्शनों से लोगों के जीवन को खतरा होता है और ये प्रदर्शनकारियों के खुद के लिए भी खतरनाक होते हैं. इससे पुलिसकर्मी से लेकर सुरक्षाकर्मी और स्थानीय नागरिक सभी की सुरक्षा को खतरा रहता है. इसलिए ये प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं है."

Trending news