WHO पर ट्रंप के फैसले से जर्मनी मायूस, G7 सम्मेलन में नहीं जाएंगी एंजेला मर्केल
Advertisement

WHO पर ट्रंप के फैसले से जर्मनी मायूस, G7 सम्मेलन में नहीं जाएंगी एंजेला मर्केल

कोरोना महामारी (Coronavirus) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबंध तोड़ने की धमकी देने वाले अमेरिका ने अपनी धमकी को सही कर दिखाया है. 

फाइल फोटो

बर्लिन: कोरोना महामारी (Coronavirus) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से संबंध तोड़ने की धमकी देने वाले अमेरिका ने अपनी धमकी को सही कर दिखाया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने WHO से अलग होने का ऐलान किया है. अमेरिका का यह फैसला WHO के लिए तो झटका है ही, साथ ही वैश्विक स्तर पर भी इसके दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं. जर्मनी ने इस फैसले पर निराशा व्यक्ते करते हुए इसे वैश्विक स्वास्थ्य के लिए बड़ा झटका करार दिया है. जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन (Jens Spahn) ने शनिवार को कहा, ‘WHO में सुधार की जरूरत है और यदि ऐसा करना है तो यूरोपीय संघ को अब आगे आना होगा’.  

इस बीच, जर्मन सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) G7 सम्मेलन में भाग नहीं लेंगी, जिसे अमेरिका आयोजित करने जा रहा है. कोरोना महामारी के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि वह G7 सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.  सात देशों के इस समूह के नेताओं की बैठक पहले वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जून के आखिरी में तय की गई थी, लेकिन बाद में इसे यूएस प्रेसिडेंटल रिट्रीट कैंप डेविड में आयोजित करने का फैसला लिया गया.

ट्रंप ने पिछले सप्ताह संकेत दिया था कि वह व्हाइट हाउस में भी एक आयोजन रख सकते हैं. जर्मन सरकार के प्रवक्ता ने Politico वेबसाइट पर प्रकाशित खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि COVID-19 के प्रकोप को देखते हुए जर्मन चांसलर ने व्यक्तिगत रूप से G7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए वाशिंगटन न जाने का फैसला लिया है.    

गौरतलब है कि अमेरिका ने WHO पर चीन के इशारे पर काम करने का आरोप लगाते हुए उससे संबंध तोड़ने का ऐलान कर दिया है. इस संबंध में ट्रंप ने कहा कि 40 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष का भुगतान करने के बावजूद डब्ल्यूएचओ पर चीन का नियंत्रण है, जबकि अमेरिका प्रति वर्ष 450 मिलियन डॉलर का भुगतान कर रहा है. WHO कोरोना को रोकने में शुरुआती स्तर पर नाकाम रहा, क्योंकि अब सुधार की जरूरत है इसलिए आज हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को खत्म कर रहे हैं.

ये भी देखें:

Trending news