ईरान परमाणु संधि के ‘काफी करीब’ पहुंची वैश्विक शक्तियां: जॉन केरी
Advertisement

ईरान परमाणु संधि के ‘काफी करीब’ पहुंची वैश्विक शक्तियां: जॉन केरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि वैश्विक शक्तियां ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने वाली एक ‘अच्छी समग्र संधि’ के पहले की तुलना में ‘काफी करीब’ पहुंच चुकी हैं लेकिन कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं।

ईरान परमाणु संधि के ‘काफी करीब’ पहुंची वैश्विक शक्तियां: जॉन केरी

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा है कि वैश्विक शक्तियां ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने वाली एक ‘अच्छी समग्र संधि’ के पहले की तुलना में ‘काफी करीब’ पहुंच चुकी हैं लेकिन कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं।

कैरी ने कल ‘2015 परमाणु अप्रसार संधि समीक्षा सम्मेलन’ में कहा कि अमेरिका और हमारे पी 5 जमा 1 समूह के सहयोगी ईरान के साथ कुछ मानकों पर सहमत हुए हैं। अगर इन मानकों को अंतिम रूप दे दिया जाता है और इन्हें लागू कर दिया जाता है तो ये परमाणु हथियार बनाने के लिए जरूरी परमाणु सामग्री मिलने के सभी रास्ते ईरान के लिए बंद कर देंगे और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में यह विश्वास पैदा करेंगे कि ईरान का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है।

हालांकि कैरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह भी बताया कि ‘मेहनत अभी खत्म नहीं होनी है और कुछ प्रमुख मुद्दे अभी भी अनसुलझे हैं।’ उन्होंने कहा कि फिर भी अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, रूस और चीन की सदस्यता एवं यूरोपीय संघ से सहायता प्राप्त समूह पी 5 जमा 1 ‘उस अच्छी समग्र संधि के पहले की तुलना में काफी करीब हैं। हम उस तक पहुंचे सकते हैं और तब पूरी दुनिया कहीं अधिक सुरक्षित होगी।’

Trending news