इस देश में खरीद सकते हैं अपने सपनों का घर, कीमत एक कॉफी के कप से भी कम

 अगर आप विदेश में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर अभी बढ़िया मौका है. ये मौका आपको मिल रहा है इटली में जहां पर सिसिली द्वीप के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक छोटे से शहर में स्थित घरों को भी नीलाम किया जा रहा है.

इस देश में खरीद सकते हैं अपने सपनों का घर, कीमत एक कॉफी के कप से भी कम

नई दिल्लीः अगर आप विदेश में घर खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर अभी बढ़िया मौका है. ये मौका आपको मिल रहा है इटली में जहां पर सिसिली द्वीप के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक छोटे से शहर में स्थित घरों को भी नीलाम किया जा रहा है. इस घरों की कीमत एक कप कॉफी से भी काफी कम है. 

कम करना है डिपॉलेशन की प्रवृति 
इटली के संघर्षरत शहर पलायन के कारण लगातार घटती आबादी (डिपॉलेशन) से चिंतित हैं. bl प्रवृत्ति को उलटने के लिए सौदेबाजी की कीमतों में परित्यक्त घरों को बेच रहे हैं. सिसिली में सुरम्य शहर सलेमई एक एस्प्रेसो कॉपी की कीमत पर जीर्ण संपत्तियों की पेशकश कर रहा है. 

अगले महीने होगी नीलामी
अगले महीने में कुछ दर्जन ढहते आवास कथित तौर पर यूरो 1 (86 रुपये) या एक डॉलर से थोड़ा अधिक की शुरुआती कीमत के साथ नीलामी के लिए जाएंगे. सलेमई के मेयर डोमनिको वेणुति ने कहा कि इस योजना से कस्बे में नई जान फूंक दी जाएगी, जिसकी आबादी में कमी देखी गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि 1968 के भयानक भूकंप के बाद कम से कम 4,000 निवासी भाग गए थे, जिन्होंने सिसिली के बेलिस वैली को हिला दिया था. 

वेणुति ने सीएनएन ट्रैवल को बताया, 'सभी इमारतें नगर परिषद की हैं, जो बिक्री में तेजी लाती हैं और लालफीताशाही को कम करती हैं. इस योजना को शुरू करने से पहले, हमें पहले सलेमई के पुराने हिस्सों को पुनर्प्राप्त करना था जहां घर स्थित हैं, सड़कों से बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप के लिए बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं का बढ़ावा देना है. अब शहर अगले चरण के लिए तैयार है.'

जैतून के पेड़ों से घिरा हुआ है गांव
सलेमई जो सिसिली के द्वीप पर एक ऐतिहासिक स्थान है, दाख की बारियां और जैतून के पेड़ों से घिरा हुआ है. इसके कुछ घर प्राचीन शहर की दीवारों से घिरे हैं जो 1600 के दशक की हैं. 1968 के बेलिस वैली भूकंप के बाद इस शहर को कथित तौर पर भौतिक और सांस्कृतिक दोनों प्रकार के नुकसान हुए थे. 4,000 से अधिक निवासी भाग गए और सलेमई अब एक निर्जन स्थान है. पिछले साल, दक्षिणी इटली में सांबुका का पहाड़ी शहर भी सिर्फ 1 डॉलर में दर्जनों घर बेच रहा था. 

यह भी पढ़ेंः Aarogya Setu App को किसने बनाया? सरकार ने दी ये सफाई

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.