Google Faces Trial: गूगल को देना पड़ सकता है 74 अरब रुपये जुर्माना, यूजर्स के साथ इस तरह से ठगी आरोप
Advertisement

Google Faces Trial: गूगल को देना पड़ सकता है 74 अरब रुपये जुर्माना, यूजर्स के साथ इस तरह से ठगी आरोप

UK trial for Google: गूगल को 1.1 बिलियन डॉलर के मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है. याचिककर्ता द्वारा दायर किए गए मुकदमे को लंदन की एक कोर्ट ने मंजूर कर लिया है. टेक कंपनी पर ऐप स्टोर खरीदारी के लिए अधिक फीस लेने का आरोप है.

Google Faces Trial: गूगल को देना पड़ सकता है 74 अरब रुपये जुर्माना, यूजर्स के साथ इस तरह से ठगी आरोप

Google faces Billion Dollar Trial: अलफाबेट की स्वामित्व वाली इंटरनेट फर्म गूगल को इन दिनों आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. लंदन की एक अदालत में इस टेक कंपनी पर मुकदमा चलाया जा सकता है. गूगल पर ऐप स्टोर खरीदारी के लिए 19.5 मिलियन यूजर्स से अधिक शुल्क लेने का आरोप है. इसको लेकर टेक कंपनी करीब 1.1 बिलियन डॉलर (73 अरब 61 करोड़ रुपये) के नुकसान के दावे को लेकर ट्रायल का सामना करेगी. फिलहाल कोर्ट ने अपील मंजूर कर ली है.

इन ऐप से कमाए पैसे

कॉम्पिटिशन अपील ट्रिब्यूनल का कहना है कि  Google ने वर्ष 2015 से कैंडी क्रश सागा और टिंडर जैसे प्रसिद्ध ऐप्स पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लगाकर अपनी स्थिति का दुरुपयोग किया था. दावेदार समूह के एक प्रवक्ता ने संकेत दिया कि एक विस्तृत निर्णय सार्वजनिक नहीं किया गया है.

गूगल ने नहीं दी प्रतिक्रिया

हालांकि, Google ने अभी तक इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. नियामक, प्रतिस्पर्धी और उपभोक्ता अधिवक्ता Google और Apple जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियों पर लगाम लगाने के प्रयास में प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए मुकदमा कर रहे हैं.

अभी तक इतने डॉलर का लग चुका है जुर्माना

हाल के वर्षों में, अकेले यूरोपीय संघ द्वारा अकेले Google पर अविश्वास उल्लंघनों के लिए $8.2 बिलियन का जुर्माना लगाया जा चुका है. सिटीजन एडवाइस नाम के एनजीओ में पूर्व डिजिटल पॉलिसी मैनेजर रह चुकी लिज कोल 
ने Google के खिलाफ यह हालिया ब्रिटिश मुकदमा दायर किया. कहा जा रहा है कि इस अपील के कोर्ट में 2024 तक ट्रायल के तौर पर चलने की उम्मीद नहीं है.

11.2 बिलियन डॉलर कमाए

Coll ने मामले में दावा किया कि Google Play Store कमीशन का उपयोग करने वाले ब्रिटिश एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट ग्राहकों की हानि के लिए अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है, जो अवैध और अनुचित है, जो यूरोपीय और ब्रिटिश दोनों प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन है. पिछले साल जारी किए गए अदालती दस्तावेज़ के अनुसार, टेक फर्म Google के मोबाइल ऐप स्टोर ने वर्ष 2019 में 11.2 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया था.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news