Zee Rozgar Samachar

पानी में गीले होने से बचाने वाले कपड़े का निर्माण करने वाली शख्सियत का निधन

पानी में गीले होने से बचाने और भीतर हवा का प्रवाह बनाए रखने में सक्षम गोर टेक्स कपड़े का निर्माण करने वाले रॉबर्ट डब्ल्यू गोर का निधन हो गया. वह 83 साल के थे. 

पानी में गीले होने से बचाने वाले कपड़े का निर्माण करने वाली शख्सियत का निधन
फ़ाइल फोटो

नेवार्क: पानी में गीले होने से बचाने और भीतर हवा का प्रवाह बनाए रखने में सक्षम गोर टेक्स कपड़े का निर्माण करने वाले रॉबर्ट डब्ल्यू गोर का निधन हो गया. वह 83 साल के थे. इस कपड़े के निर्माण ने कपड़े के क्षेत्र में क्रांति ला दी और कई क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल भी होने लगा.

गोर का निधन गुरुवार को मेरिलैंड स्थित अपने घर में हुआ. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. गोर, डब्ल्यू एल गोर एसोसिएट्स के करीब 25 साल तक अध्यक्ष और 30 साल तक वह कंपनी के प्रमुख रहे. उन्होंने डेलावेयर में कंपनी की एक प्रयोगशाला में 1969 में पॉलीमर के एक नये रूप की पहचान की थी.

विलमिंग्टन के न्यूज जर्नल की खबर के मुताबिक कंपनी की शुरुआत करने वाले उनके पिता ने सस्ते पल्बंर टेप के निर्माण के लिए नया तरीका तलाशने के लिए अनुसंधान करने को कहा था जिसमें पीटीएफई का इस्तेमाल करना था. इसके बाद उनके बेटे ने पाया कि पीटीएफई को अचानक झटके से खींचने पर पॉलीमर 1,000 फीसदी तक खिंच सकता है. इससे पीटीएफई का निर्माण हुआ. वहीं इसके सात साल बाद गोर-टेक्स टेक्नोलॉजी दुनिया के सामने आई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.