पाकिस्तान में मौत से पहले खोदी गई सामूहिक कब्र
Advertisement

पाकिस्तान में मौत से पहले खोदी गई सामूहिक कब्र

पाकिस्तान में गर्मी से होने वाली मौतों से निपटने के लिए अजीबो-गरीब तैयारी चल रही है। कराची में सामूहिक कब्रें खोदी जा रही हैं। इन कब्रों में गर्मी से मरने वाले लोगों को दफनाया जाएगा। पिछले साल गर्मी में पाकिस्तान में करीब 1,300 लोग मारे गए थे। हालांकि, अभी लू से 20 लोग ही मारे गए हैं। पिछले साल शवों को दफनाने के लिए जगह की कमी पड़ गई थी इसे देखते हुए इस बार पहले से तैयारी की जा रही है।   

प्रतीकात्मक तस्वीर

कराची : पाकिस्तान में गर्मी से होने वाली मौतों से निपटने के लिए अजीबो-गरीब तैयारी चल रही है। कराची में सामूहिक कब्रें खोदी जा रही हैं। इन कब्रों में गर्मी से मरने वाले लोगों को दफनाया जाएगा। पिछले साल गर्मी में पाकिस्तान में करीब 1,300 लोग मारे गए थे। हालांकि, अभी लू से 20 लोग ही मारे गए हैं। पिछले साल शवों को दफनाने के लिए जगह की कमी पड़ गई थी इसे देखते हुए इस बार पहले से तैयारी की जा रही है।   

'द डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक कराची कब्रिस्तान की देख-रेख करने वाले ईदी फाउंडेशन के शाहिद बलोच (28) ने बताया, 'अल्लाह का शुक्रिया, पिछले साल के मुकाबले इस बार हम अच्छी स्थिति में है।' शाहिद अपने तीन भाइयों के साथ इस कब्रिस्तान में काम करते हैं। 

मौसम विभाग ने हालांकि, इस बार पिछले साल जैसी गर्मी की उम्मीद नहीं की है लेकिन शाहिद और स्थानीय अधिकारी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एहतियातन तैयारी में जुटे हैं। 

शाहिद पिछले साल खुद लू का शिकार हो गए थे। तब उन्हें एक दूसरे शख्स की मदद से 300 शवों के लिए कब्र खोदी थी। 

गौरतलब है कि पिछले साल तेज गर्मी से पूरा कराची शहर झुलस गया था। कराची शहर की आबादी करीब 2 करोड़ है। उस समय अस्पताल, मुर्दाघर और कब्रिस्तान शवों से पट गए थे।

Trending news