ग्वाटेमाला ज्वालामुखी: भीषण विस्फोट में मरने वालों की संख्या 99 पहुंची, 28 शवों की हुई पहचान
Advertisement

ग्वाटेमाला ज्वालामुखी: भीषण विस्फोट में मरने वालों की संख्या 99 पहुंची, 28 शवों की हुई पहचान

ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट होने के बाद अब तक कम से कम 99 लोगो की मौत हो चुकी है. 

 

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से अभी तक करीब 200 लोग लापता हैं.(फोटो-Reuters)

ग्वाटेमाला सिटी: ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट होने के बाद अब तक कम से कम 99 लोगो की मौत हो चुकी है. ज्वालामुखी पहाड़ के दक्षिण हिस्से में स्थित कई गांव विस्फोट से निकले मलबे में दब गये हैं. नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विस्फोट के बाद मुर्दाघरों में 99 लोगों के शव लाये गये हैं. इनमें से अभी तक महज 28 लोगों की पहचान हो सकी है. ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से अभी तक करीब 200 लोग लापता हैं. 

3 जून को हुआ था ज्वालामुखी में विस्फोट
रविवार(3 जून) को 3,763 मीटर ऊंचे ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया जिससे आसपास के इलाकों में राख के बादल छा गये. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि पर्वत के दक्षिण छोर पर समुदायों में पीड़ितों की तलाश फिर से शुरू होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

ग्वाटेमाला की आपदा प्रबंधन एजेंसी के सर्गियो कबानास ने कहा , ‘‘ कई लोग लापता है लेकिन हमें यह नहीं पता कि कितने लोग लापता हैं. ’’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वह विस्फोट में लोगों की मौत और बड़े नुकसान से बहुत दुखी हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र राष्ट्रीय बचाव एवं राहत प्रयासों में मदद करने के लिए तैयार है.

पहले दिन 25 थी मृतकों की संख्या
देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी नेशनल कॉर्डिनेटर फॉर डिजास्टर रिडक्शन के प्रवक्ता ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में कहा, ‘रात नौ बजे तक मृतकों की संख्या 25 थी.’ प्रवक्ता ने कहा कि लापता और मृतकों के लिए खोज एवं बचाव अभियान कम रोशनी और खतरनाक स्थितियों के कारण रद्द कर दिया गया है. ज्वालामुखी फटने से आसपास के इलाके में आसमान में राख फैल गई. इससे पहले आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख सर्गियो कबानास और राष्ट्रपति जिम्मी मोराल्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि घटना में सात लोगों की मौत हो गई, 20 घायल हो गए और 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए.,

इनपुट भाषा से भी 

Trending news