close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान: हाफिज सईद के वकील ने शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को चुनौती दी

पाकिस्तान के एक शीर्ष वकील ने भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को लाहौर उच्च न्यायालय में चुनौती दी है. 

पाकिस्तान: हाफिज सईद के वकील ने शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को चुनौती दी
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ.(फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान के एक शीर्ष वकील ने भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को लाहौर उच्च न्यायालय में चुनौती दी है. ए के डोगर ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को गिरफ्तार करने के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के अधिकार को चुनौती देते हुए सोमवार को उच्च न्यायालय में याचिका दायर की. नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शरीफ को आशियाना-ए-इकबाल आवास परियोजना मामले में गिरफ्तार किया गया है. डोगर जमात उद दावा के प्रमुख और 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के भी वकील हैं.

पाकिस्तान में चुनाव लड़ने के लिए आतंकी हाफिज सईद ने खेला मास्टरस्ट्रोक...

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी और मुकदमा संविधान के अनुच्छेद 10 (1) के समरूप नहीं है. डोगर ने कहा, ‘‘अगर किसी व्यक्ति को यह नहीं बताया जाता कि उसे किस आधार पर गिरफ्तार किया गया है तो उसे हिरासत में नहीं रखा जा सकता और इस तरह का आधार जांच पूरी होने के बाद ही स्थापित किया जा सकता है. 

जब तक आरोपी को मौलिक अधिकार प्रदान नहीं किए जाते तब तक कोई भी जांच संवैधानिक रूप से वैध नहीं है. ’’उन्होंने कहा, ‘‘मैं अदालत से एनएबी प्रमुख द्वारा जारी किए गए विपक्ष के नेता की गिरफ्तारी के आदेश को निरस्त करने और उन्हें जमानत पर रिहा करने का अनुरोध करता हूं. ’’

इनपुट भाषा से भी