मक्का में हादसा.. हज के दौरान 14 यात्रियों की मौत कई लापता, भीषण गर्मी बनी कारण
Advertisement
trendingNow12295547

मक्का में हादसा.. हज के दौरान 14 यात्रियों की मौत कई लापता, भीषण गर्मी बनी कारण

Mecca News:  जॉर्डन ने रविवार को कहा कि सऊदी अरब में हज की रस्में अदा करने के दौरान 14 नागरिकों की मौत हो गई और 17 अन्य लापता हो गए हैं. सऊदी अधिकारी 17 लापता तीर्थयात्रियों की तलाश कर रहे हैं.

मक्का में हादसा.. हज के दौरान 14 यात्रियों की मौत कई लापता, भीषण गर्मी बनी कारण

Hajj Pilgrims: सऊदी अरब के पवित्र मक्का में इन दिनों हज यात्रियों का हुजूम पहुंचा है. बड़ी संख्या में हज यात्रियों ने प्रतीकात्मक रूप से शैतान को पत्थर मारने के अरकान पूरे किए. यह रस्म हज यात्रा के अंतिम दिनों में विश्वभर के मुस्लिमों के लिए ईद- उल-अजहा उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. लेकिन इसी कड़ी में चौंकाने वाली खबरें भी सामने आई हैं. बताया गया कि भीषण के गर्मी के चलते 14 यात्रियों की मौत हो गई है और कई लापता है. हालांकि प्रशासन की तरफ से आधिकारिक कारण नहीं बताया गया है. 

असल में जॉर्डन ने रविवार को कहा कि सऊदी अरब में हज की रस्में अदा करने के दौरान 14 नागरिकों की मौत हो गई और 17 अन्य लापता हो गए हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, जॉर्डन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सूफियान कुदाह ने एक बयान में कहा कि जॉर्डन मृतकों को दफनाने या उनके परिवारों के अनुरोध पर उनके घर वापसी के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ संपर्क में है.

लापता तीर्थयात्रियों की तलाश

बयान के अनुसार, सऊदी अधिकारी 17 लापता तीर्थयात्रियों की तलाश कर रहे हैं. बयान में न तो घटना की विस्तृत जानकारी दी गई और न ही इसके कारण का खुलासा किया गया, लेकिन जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले बताया कि हज यात्रा के दौरान जॉर्डन के छह नागिरकों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई.

भारत से गए एक लाख 75 हजार से अधिक हज यात्री

उधर भारत से गए एक लाख 75 हजार से अधिक हज यात्री सऊदी अरब में मक्का के बाहर पवित्र माउंट अराफात पर एकत्र हुए हैं. वे हज यात्रा के सबसे पवित्र दिन पर इबादत में व्यस्त हैं. भारतीय हज मिशन उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान कर रहा है. यह जानकारी सऊदी अरब में भारत के राजदूत सुहेल एजाज खान ने शनिवार को दी. राजदूत खान ने भारतीय हज मिशन द्वारा पोस्ट एक वीडियो में कहा भारतीय हज मिशन ने सऊदी हज मंत्रालय और अन्य सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर हज यात्रियों को मीना से अराफात ले जाने, उनके वहां ठहरने और उनकी वापसी समेत अन्य इंतजाम करा रहा है. आज के बाद हज की मुख्य रस्म पूरी हो जाएगी.

सहायता प्रदान करने में कोई कसर नहीं

मक्का में भारतीय अधिकारियों ने कहा कि वे हज यात्रियों को सहायता प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. भारतीय हज मिशन ने शनिवार शाम एक्स पर पोस्ट किया, "भारतीय हज मिशन ने मीना से अराफात तक 54 बीमार यात्रियों को ले जाने के लिए 24 एम्बुलेंस और 2 बसें सेवा में लगाई हैं. उम्मीद है कि इस साल सऊदी अरब सहित दुनिया भर से लगभग 25 लाख तीर्थयात्री हज करेंगे. भारत को हज 2024 के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा मिला है. पिछले महीने, जेद्दा हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले भारतीय हज यात्री पहली बार बसों के बजाय हाई-स्पीड हरमैन ट्रेन से मक्का गए. agency input

Trending news