इस देश में मास्क नहीं पहनने वालों को करनी होगी 3 महीने तक मजदूरी
Advertisement

इस देश में मास्क नहीं पहनने वालों को करनी होगी 3 महीने तक मजदूरी

कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मास्क में नजर आने लगे हैं, वहीं उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) भी घबरा गए हैं.

फाइल फोटो

प्‍योंगयांग: कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) मास्क में नजर आने लगे हैं, वहीं उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) भी घबरा गए हैं. यही वजह है कि उन्होंने मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कड़ी सजा का ऐलान किया है. 

  1. कोरोना के बढ़ते प्रकोप से घबराये तानाशाह किम जोंग
  2. पुलिस और छात्रों की टीमें रखेंगी लोगों पर नजर
  3. मास्क नहीं पहनने वालों को मिलेगी मजदूरी की सजा

अमेरिकी न्यूज साइट रेडियो फ्री एशिया (RFA) के मुताबिक, उत्तर कोरिया (North Koreans) ने कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाया है. अब मास्क नहीं पहनने वालों को 3 महीने तक कड़ी मजदूरी करनी होगी. सरकार के इस आदेश से लोगों में खलबली मच गई है. हालांकि, किम जोंग उन के फैसले के खिलाफ जाने की हिम्मत कोई नहीं जुटा सकता. 

उत्तर कोरिया प्रशासन द्वारा इस आदेश पर अमल सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के साथ-साथ कॉलेज और हाईस्कूल छात्रों की टीमें गठित की गई हैं. ये टीमें घूम-घूमकर लोगों पर नजर रखेंगी और जो भी बगैर मास्क के पाया जाता है उस पर कार्रवाई की जाएगी. रेडियो फ्री एशिया ने एक उत्तर कोरियाई अधिकारी के हवाले से बताया कि कड़ी कार्रवाई के आदेश कोरोना के खतरे को देखते हुए जारी किये गए हैं. इसका उल्लंघन करने वालों को 3 महीने तक कड़ी मजदूरी करनी होगी, फिर चाहे वह कोई भी हो. 

वैसे तो उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों के संबंध में कोई खास जानकारी नहीं है, लेकिन पिछले महीने उत्तर कोरिया से सटे चीनी प्रांतों में संक्रमण की खबरों ने सरकार की बेचैनी बढ़ा दी थी. उसने तुरंत हरकत में आते हुए एक जुलाई से छात्रों को फिर छुट्टी पर भेज दिया था. 

RFA के अनुसार, दो जुलाई को किम जोंग उन की अध्यक्षता में कोरियन वर्कर्स पार्टी की एक बैठक हुई, जिसमें कोरोना से निपटने को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. साथ ही कई वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश जारी किये गए, क्योंकि वे किम जोंग के अनुसार वायरस को नियंत्रित करने में असफल रहे थे.

VIDEO...

Trending news