Zee Rozgar Samachar

फिल्मकार हार्वे वाइनस्टीन बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार, चला था #MeeToo अभियान

वाइनस्टाइन पर सलमा हयाक, एंजेलिना जोली और ग्वेनेथ पेल्ट्रो ने भी छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. 

फिल्मकार हार्वे वाइनस्टीन बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार, चला था #MeeToo अभियान
हार्वे वाइनस्टाइन ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. (फोटो- Reuters)

न्यूयॉर्क : बदनाम हॉलीवुड फिल्मकार हार्वे वाइनस्टाइन ने एक महिला से बलात्कार करने के आरोप में यहां पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. आत्मसमर्पण के बाद पुलिस ने फौरन उन्हें गिरफ्तार कर लिया. महीनों पहले कई महिलाओं ने उन पर बुरे बर्ताव का आरोप लगाया था जिसके बाद वैश्विक ‘मी टू’ अभियान चल पड़ा था. 70 से अधिक महिलाओं ने अमेरिकी फिल्मोद्योग में कभी काफी प्रभावशाली रहे वाइनस्टाइन पर बलात्कार समेत यौन दुराचार का आरोप लगाया है. कुछ आरोप तो दशकों पुराने हैं.

सीएनएन की खबर है कि मैनहट्टन अभियोजक 66 वर्षीय वाइनस्टाइन को एक मामले में प्रथम और तृतीय डिग्री बलात्कार तथा दूसरे मामले में प्रथम डिग्री यौनाचार को लेकर आरोपित करेंगे. अमेरिकी फिल्मोद्योग में कभी काफी प्रभावशाली रहे 66 वर्षीय वाइनस्टीन शुक्रवार सुबह मैनहट्टन के एक थाना में पहुंचे. वह कई पुलिसकर्मियों से घिरे थे. उन्होंने अपनी बांह के नीचे तीन पुस्तकें दबा रखी थीं. 

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने बताया कि थाने में जरुरी कार्रवाई हुई. उन्हें अब एक मामले में प्रथम और तृतीय डिग्री बलात्कार तथा दूसरे मामले में प्रथम डिग्री यौनाचार को लेकर अदालत में पेश किया जाएगा. पहले से तय हो चुके जमानत पैकेज के तहत वाइनस्टाइन दस लाख डॉलर की जमानत राशि भरेंगे और निगरानी उपकरण पहनने पर राजी होंगे. उनकी आवाजाही सीमित रहेगी तथा उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करना होगा. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट है कि पहले से तय हो चुके जमानत पैकेज के तहत वाइनस्टाइन दस लाख डॉलर की जमानत राशि भरेंगे और वह निगरानी उपकण पहनने पर राजी हो गए हैं. उनकी यात्रा नियंत्रित होगी तथा उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करना होगा. वाइनस्टाइन पर सलमा हयाक, एंजेलिना जोली और ग्वेनेथ पेल्ट्रो ने भी छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.