US प्रेसीडेंट के पूर्व वकील का आरोप, ट्रंप ने नेल्सन मंडेला को दी गालियां

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पूर्व वकील माइकल कोहेन (Michel Kohen) ने ट्रंप पर दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

US प्रेसीडेंट के पूर्व वकील का आरोप, ट्रंप ने नेल्सन मंडेला को दी गालियां

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पूर्व वकील माइकल कोहेन (Michel Kohen) ने ट्रंप पर दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है. माइकल कोहेन का आरोप है ट्रंप ने दक्षिण अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां (disparaging remarks) की हैं. वकील ने अल्पसंख्यक अमेरिकियों (US minorities) के बारे में भी अपमानजनक टिप्पणियां करने का आरोप लगाया है. 

बता दें कोहेन ने राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ बोलने से सालों पहले उनके साथ काम भी किया है. उन्होंने ट्रंप के महाभियोग से पहले पिछले साल कांग्रेस के लिए सार्वजनिक रूप से गवाही दी और अब कोहेन अन्य बातों के साथ कांग्रेस के लिए गलत बयानबाजी करने के चलते 3 साल की सजा काट रहे हैं. इसी बीच वे अपनी एक किताब के चलते विवादों में हैं.

अगले सप्ताह पब्लिश होने वाली किताब में कोहेन ने लिखा कि ट्रंप ने नेल्सन मंडेला को एक Poor Leader बताया और कहा कि 'वो कोई नेता नहीं' थे. वॉशिंगटन पोस्ट समाचार पत्र के पास इस किताब की कॉपी है जिसमें कोहेन ने लिखा है कि 2013 में मंडेला की मौत के बाद ट्रंप ने  दक्षिण अफ्रीका नेता के लिए अपशब्दों का प्रयोग करते हुए उन्हें गालियां दी थी.

ये भी पढ़े-बर्मिंघम: चाकू मारने की घटना में कई लोग घायल, पुलिस ने बताया 'बड़ी घटना'

मालूम हो कि कोहेन को चोरी, झूठे बयान और अभियान वित्त उल्लंघन के आरोप लगाकर जेल भेजा गया था. मई में उन्हें कोरोना के डर के चलते घर में बंदी बनाकर रखने का हुक्म दिया गया था लेकिन जुलाई में एक जज द्वारा कोहेन पर अपनी पुस्तक प्रकाशित करने की योजना के चलते फिर से उन्हें जेल भेज दिया गया. अब वे ट्रंप के खिलाफ आरोप लगाने को लेकर चर्चा में हैं,

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कायले मैकनी (Kayleigh McEnany) ने कोहेन के आरोपों पर जवाब दिया है कि माइकल कोहेन एक बदनाम गुंडा (disgraced felon) और एक अपमानित वकील (disbarred lawyer) है जिसने कांग्रेस से झूठ बोला था. उन्होंने एक बयान में कहा कि कोहेन ने उसने सारी विश्वसनीयता खो दी है. उसने झूठ बोलकर लाभ कमाने के उसके नए प्रयास को देखकर बिलकुल आश्चर्य नहीं हो रहा है.