यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में भारी गोलाबारी, रूस के साथ युद्ध का संकट और गहराया
Advertisement

यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में भारी गोलाबारी, रूस के साथ युद्ध का संकट और गहराया

यूक्रेन (Ukraine) में तनावपूर्ण सीमा (Border) पर भारी गोलाबारी (Heavy Fire) हुई. बता दें कि इस गोलाबारी में 3 लोग घायल (Injured) हो गए हैं. बताया जा रहा है कि 24 घंटे में 300 से ज्यादा विस्फोट (Explosion) हुए.

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit : Reuters

कीव: पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) में तनावपूर्ण सीमा (Tension Border) पर बृहस्पतिवार को भारी गोलाबारी (Heavy Fire) हुई. संघर्ष विराम (Ceasefire) की निगरानी (Surveillance) कर रहे ड्रोन (Drone) जीपीएस का सिग्नल जाम (GPS Signal Jam) होने पर भटक गए और मोबाइल फोन का नेटवर्क (Mobile Phone Network) भी चला गया.

  1. यूक्रेन में हुई भारी गोलाबारी
  2. किंडरगार्टन की दीवार में हो गया छेद
  3. जीपीएस सिग्नल हुआ जाम

24 घंटे में 300 से ज्यादा विस्फोट

रूस समर्थित अलगाववादियों (Russia-backed Separatists) ने यूक्रेन के सैनिकों (Ukrainian Soldiers) के खिलाफ जिस इलाके में वर्षों लड़ाई लड़ी है वहां शांति (Peace) कायम रखने की जिम्मेदारी संभाल रहे अंतराष्ट्रीय निगरानीकर्ताओं (International Watchdogs) के एक समूह ने बृहस्पतिवार को 24 घंटे में 300 से ज्यादा विस्फोट (Explosion) होने की बात कही है. यह संख्या पिछले महीने की तुलना में करीब चार गुना ज्यादा है. 

ये भी पढें: यूक्रेन के खिलाफ 'केमिकल साजिश' रच रहा रूस? अमेरिका ने किया बड़ा दावा

स्तेनीत्सीय लुशांका गांव में हुई थी गोलाबारी

विश्व, यूक्रेन की सीमा (Ukraine Border) के पास रूसी सैनिकों (Russian Soldiers) के जमावड़े पर करीबी नजर रखे हुए है. इस बीच पश्चिम देशों (Western Countries) के अधिकारियों (Officers) ने चेतावनी (Warning) दी कि अशांत (Disturbed) पूर्वी हिस्से से चिंगारी भड़क सकती है. हाल के हफ्तों में अमेरिका (America) ने कहा है कि यह टकराव रूस (Russia) को सीमा पार करने का बहाना दे सकता है. बता दें कि स्तेनीत्सीय लुशांका गांव में बृहस्पतिवार को गोलाबारी हुई. 

हमले में 3 लोग हुए घायल

यूक्रेन के एक सैन्य कमांडर (Ukrainian Military Commander) ने कहा कि इस हमले (Attack) में 3 लोग घायल (Injured) हो गए और आधे गांव की बिजली आपूर्ति (Power Supply) ठप्प हो गई. एक गोला एक किंडरगार्टन (Kindergarten) में जाकर गिरा जिससे दीवार में छेद हो गया. एक अन्य गोले से स्कूल (School) के कंपाउंड (Compound) में गड्ढा हो गया और आसपास के घरों की खिड़कियों के कांच टूट गए. स्कूल की निदेशक ओलेना यारयाना ने बताया, ‘हमने कांच टूटने की आवाज सुनी. बच्चे काफी डर गए और कुछ बच्चों ने तुरंत रोना शुरू कर दिया. धमाके अगले 20 मिनट तक जारी रहे.’ 

ये भी पढें: क्लास में अंदर घुसा टीचर तो लगा डर, साइंस क्लास की एक्सपेरिमेंट टेबल पर दिखा अजगर

जीपीएस सिग्नल हुआ जाम

यूरोप (Europe) में सुरक्षा एवं सहयोग संबंधी संगठन (Security and Cooperation Organization) के निगरानीकर्ताओं (Monitors) के मुताबिक एक दिन में संघर्ष विराम उल्लंघन (Ceasefire Violation) की करीब 600 घटनाएं हुईं. उनके मुताबिक जीपीएस सिग्नल जाम (GPS Signal Jam) हो जाने पर उनके 3 ड्रोन (Drone) भटक गए. मोबाइल फोन का नेटवर्क (Mobile Phone Network) चला गया.

 

(इनपुट - एपी)

LIVE TV

Trending news