Netherlands: दुनिया के सबसे लंबे लोगों की लगातार घट रही हाइट, क्या है वजह?

लंदन के इंपीरियल कॉलेज में वैश्विक पर्यावरण स्वास्थ्य के विशेषज्ञ माजिद इज्जती ने कहा कि यह पुष्टि करने में कुछ और साल लगेंगे कि डच लोगों की वाकई लंबाई कम हो रही है या नहीं. यदि ये स्टडी सही पाई गई तो यहां के लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे के संकेत हैं.

Netherlands: दुनिया के सबसे लंबे लोगों की लगातार घट रही हाइट, क्या है वजह?
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: नीदरलैंड (Netherlands) के लोगों की गिनती विश्व के सबसे लंबे लोगों में होती है. लेकिन वहां के नेशनल स्टैटिक्स ऑफिस के ताजा आंकड़े बताते हैं कि औसत डच व्यक्ति की ऊंचाई अब कम होती जा रही है. वैज्ञानिक इस बदलाव को लेकर हैरान हैं. हालांकि डच पुरुषों की 182 सेंटीमीटर और महिलाओं की लगभग 167 सेंटीमीटर लंबाई अभी भी दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले अच्छी खासी है.

1980 के बाद से लगातार आ रहा बदलाव

ताजा स्टडी के मुताबिक ये बदलाव कुछ दिनों में नहीं आया बल्कि 1980 के बाद से लगातार नीदरलैंड के लोगों की लंबाई 'सिकुड़' रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2001 में पैदा हुई डच महिलाएं 1980 में जन्म लेने वाली महिलाओं की तुलना में औसतन 1.2 सेमी से भी ज्यादा कद में छोटी हैं, जबकि पुरुषों की लंबाई लगभग 1 सेमी तक कम हो गई है. 

क्या बाहर से आए लोगों की लंबाई है कम?

जानकारों का यह भी कहना है कि लंबाई में कमी के आंकड़े उन लोगों के ज्यादा हैं जो हाल के दिनों में बाहर से आकर यहां बसे हैं. हालांकि इस बात का कोई जवाब नहीं मिल पा रहा है कि जिन बच्चों के माता-पिता ही नहीं बल्कि जिन परिवारों की तीन-चार पीढ़ियां नीदरलैंड में पैदा हुईं उनके बच्चों की लंबाई पहले की अपेक्षा कम क्यों हो रही है. 

क्या है लंबाई कम होने की वजह?

लंबाई को लेकर की गई स्टडी में कुछ तथ्य सामने आए हैं वो वाकई किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले हैं. जैसे कि 2007 के वित्तीय संकट का भी यहां के लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ा. आर्थिक संकट के अलावा लोगों के बीच अनहेल्दी फूड की बढ़ती खपत ने भी स्वास्थ्य को प्रभावित किया है. जानकारों का मानना है कि जंक फूड का चलन और प्राकृतिक आहार की कमी भी लोगों की लंबाई पर असर डाल रही है.

यह भी पढ़ें; गौतम अडानी के पोर्ट पर आखिर कैसे पहुंचा 9000 करोड़ रुपये का ड्रग्स? अफगानिस्तान से हुआ था इम्पोर्ट

US में मोटे हो रहे लोग

खान-पान की वजह से अमेरिका में भी लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ा है. स्टडी से पता चला है कि हाल के वर्षों में अमेरिकियों की लंबाई के बजाय वजन ज्यादा बढ़ रहा है. यूएस नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स द्वारा 2015-2016 के स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, 20 से 39 वर्ष की आयु के औसत अमेरिकी व्यक्ति का वजन लगभग 89.3 किलोग्राम और 175 सेमी लंबाई है. इसी आयु वर्ग की औसत महिला लगभग 162 सेमी लंबी और वजन लगभग 76 किलोग्राम की है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.