close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पुतिन और डोनाल्ड की मुलाकात 'शर्मिंदा करने वाला' पुतिन के 'फैन ब्यॉय' लग रहे थे ट्रंप: श्वार्जनेगर

हॉलीवुड अभिनेता और कैलिफोर्निया के पूर्व गर्वनर आर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की. 

पुतिन और डोनाल्ड की मुलाकात 'शर्मिंदा करने वाला' पुतिन के 'फैन ब्यॉय' लग रहे थे ट्रंप: श्वार्जनेगर
ट्रंप और पुतिन के बीच सोमवार (16 जुलाई ) को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में शिखर वार्ता हुई थी.(फोटो-Reuters)

लॉस एंजिलिस: हॉलीवुड अभिनेता और कैलिफोर्निया के पूर्व गर्वनर आर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि वह अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ कल ‘‘शर्मिंदा करने वाले’’ संवाददाता सम्मेलन के दौरान उनके ‘‘फैन ब्यॉय’’ जैसे नजर आए. ट्रंप और पुतिन के बीच सोमवार (16 जुलाई ) को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में शिखर वार्ता हुई थी जिसके बाद दोनों नेताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन किया था. ‘‘टर्मिनेटर’’ स्टार ने इंस्टाग्राम पर संवाददाता सम्मेलन का एक वीडियो डालते हुए ट्रंप की आलोचना की.

उन्होंने लिखा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप, मैंने अभी अभी राष्ट्रपति पुतिन और आपका संवाददाता सम्मेलन देखा जो शर्मिंदा करने वाला था . मेरा मतलब है कि आप हल्के गीले नूडल की तरफ खड़े रहे, जैसे कि लिटिल फैनब्यॉय (किसी बड़ी हस्ती का प्रशंसक छोटा बच्चा) हों . ’’ श्वार्जनेगर ने साथ ही कहा कि ट्रंप ऐसे लग रहे थे जैसे कि वह पुतिन से ‘‘ऑटोग्राफ’’ या ‘‘सेल्फी’’ के लिए कहने जा रहे हों.

उन्होंने कहा कि ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन में अपने समुदाय, न्याय तंत्र और ‘‘सबसे ऊपर हमारे देश’’ को बेच दिया. वह ट्रंप की आलोचना करने वाले अकेली हस्ती नहीं हैं. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रायन, सीनेटर लिंडसे ग्राहम, सीनेटर जॉन मैक्केन और कई दूसरे कंजरवेटिव नेताओं तथा अन्य ने भी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप को लेकर पुतिन की टिप्पणी स्वीकार करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति को निशाने पर लिया. 

ट्रंप ने पुतिन के साथ शिखर वार्ता को ‘काफी अच्छी शुरूआत’ बताया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अपनी ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दुनिया की दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में नयी शुरूआत की प्रतिबद्धता जतायी. रूस के अमेरिकी राजनीति में हस्तक्षेप के आरोपों के बावजूद पुतिन के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने के इच्छुक ट्रंप ने शिखर वार्ता से पहले दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के लिए अपने पूर्ववर्तियों की ‘‘बेवकूफी’’ को जिम्मेदार ठहराया था.

ट्रंप ने दुभाषियों की मौजूदगी में पुतिन के साथ दो घंटे से ज्यादा देर तक बैठक की
ट्रंप ने दुभाषियों की मौजूदगी में पुतिन के साथ दो घंटे से ज्यादा देर तक बैठक की जिसके बाद दोनों देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा टीमें भी उसमें शामिल हुईं. बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा , ‘‘ मुझे लगता है कि यह सबके लिए एक अच्छी , काफी अच्छी शुरूआत है. ’’ पुतिन के साथ बैठक करने के ट्रंप के फैसले से अमेरिका में बहुत सारे लोग बेचैन थे क्योंकि उन्हें चिंता थी कि ट्रंप पुतिन के साथ कोई बुरा सौदा ना कर लें.

इनपुट भाषा से भी