पाकिस्तानी मीडिया का अजीबो-गरीब दावा, कहा-भारत भेज रहा उसके यहां धुंध

पाकिस्तान मीडिया की रिपोर्ट में एक हास्यास्पद दावा किया गया है। पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि भारत राजधानी दिल्ली में छाए धुंध को पाकिस्तान की तरफ भेज रहा है। रिपोर्ट में अपने दावे को सही ठहराने के लिए पाकिस्तानी मीडिया ने नासा का हवाला दिया है।

पाकिस्तानी मीडिया का अजीबो-गरीब दावा, कहा-भारत भेज रहा उसके यहां धुंध

नई दिल्ली : पाकिस्तान मीडिया की रिपोर्ट में एक हास्यास्पद दावा किया गया है। पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि भारत राजधानी दिल्ली में छाए धुंध को पाकिस्तान की तरफ भेज रहा है। रिपोर्ट में अपने दावे को सही ठहराने के लिए पाकिस्तानी मीडिया ने नासा का हवाला दिया है।

'डेली पाकिस्तान' ने अपनी रिपोर्ट में हालांकि यह सीधे तौर पर नहीं कहा है कि पाकिस्तान का दम घोंटने के लिए भारत उसकी तरफ धुंध भेज रहा है लेकिन उसकी रिपोर्ट की हेडलाइन से साफ समझा जा सकता है कि उसका इशारा भारत की तरफ ही है।  

रिपोर्ट के मुताबिक, 'यहां के पंजाब प्रोविन्स के कई शहरों में तीन-चार दिन से धुंध छाई है। लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। भारत ने जहरीला धुआं जानबूझ कर पाकिस्तान की तरफ धकेल दिया है।' इस दावे के लिए नासा की ओर से जारी एक फोटो का इस्तेमाल किया गया है।   

हालांकि, नासा ने इस फोटो के साथ ही साफ कर दिया था कि दीपावली के दौरान छोड़े गए पटाखों और पाकिस्तान में छाए धुंध का सीधा कनेक्शन नहीं है।  

गौरतलब है कि दिवाली के बाद दिल्ली और एनसीआर के इलाके धुंध की चपेट में हैं। वातावरण में प्रदूषण की मात्रा खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। इस धुंध की चपेट में पाकिस्तान के लाहौर और कई शहरों भी आए हैं। रिपोर्ट में पंजाब विश्वविद्यालय के इन्वायरमेंट कॉलेज के प्रिसिपल डॉ. साजिद राशिद के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान में धुंध की मुख्य वजह पंजाब (भारत) में फसलों की ठूंठ के जलाया जाना है।