हिलेरी क्लिंटन के प्रचार ने पकड़ी गति, 3.3 करोड़ डॉलर जुटाए

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी के लिए हुई प्रारंभिक बहस में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बाद इन चुनावों में हिलेरी क्लिंटन की महत्वाकांक्षाओं को बल मिला है। उनके अभियान के तहत 3.3 करोड़ डॉलर की भारी रकम जुटा ली गई है। यह रकम इस दौड़ में शामिल किसी भी अन्य उम्मीदवार की तुलना में कहीं ज्यादा है।

हिलेरी क्लिंटन के प्रचार ने पकड़ी गति, 3.3 करोड़ डॉलर जुटाए

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी के लिए हुई प्रारंभिक बहस में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बाद इन चुनावों में हिलेरी क्लिंटन की महत्वाकांक्षाओं को बल मिला है। उनके अभियान के तहत 3.3 करोड़ डॉलर की भारी रकम जुटा ली गई है। यह रकम इस दौड़ में शामिल किसी भी अन्य उम्मीदवार की तुलना में कहीं ज्यादा है।

तीसरी तिमाही के तहत हिलेरी ने 2.8 करोड़ डॉलर से ज्यादा की रकम जुटाई और अब तक उन्हें लगभग चार लाख दानदाताओं की ओर से छह लाख डॉलर से ज्यादा की राशि प्राप्त हो चुकी है। इस तिमाही के तहत प्रचार अभियान ने 50 लाख डॉलर से ज्यादा की राशि जुटाई। इस दौरान लोगों ने 200 डॉलर या उससे कम की राशि योगदान के रूप में दी। इस तिमाही में अभियान के तहत जिन लोगों ने चंदा दिया है, उनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा दानदाता महिलाएं थीं। इस तरह हिलेरी की बढ़ती हुई लोकप्रियता की झलक मिलती है।

हिलेरी फॉर अमेरिका के प्रचार प्रबंधक रॉबी मूक ने कहा, ‘ये संख्याएं अमेरिका के प्रति हिलेरी क्लिंटन के नजरिए और आय बढ़ाने एवं मध्यवर्ग के विकास के प्रति उनकी योजनाओं को मिलने वाले व्यापक समर्थन का सबूत है।’ उन्होंने कहा, ‘हम प्राथमिक बहस के दौरान 10 करोड़ डॉलर के हमारे लक्ष्य को पूरा करने के मार्ग पर हैं। इससे हमें ज्यादा मतदाताओं तक पहुंच सकेंगे, उन्हें संगठित कर सकेंगे और हिलेरी क्लिंटन को वर्ष 2016 डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बना सकेंगे।’ इसके अतिरिक्त हिलेरी विक्टरी फंड ने इस तिमाही में 30 लाख डॉलर से ज्यादा की राशि जुटाई है, जिसमें 62 प्रतिशत योगदान महिलाओं की ओर से आया है।

तीसरी तिमाही में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के दावेदार जेब बुश ने 1.34 करोड़ डॉलर और बेन कारसन ने 2 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।