close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हांगकांग : 'बेल्ट एंड रोड' शिखर मंच हुआ आयोजित

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के वित्त विभाग के प्रधान पाउल छन ने कहा कि 'बेल्ट एंड रोड' की महान रूपरेखा में हांगकांग कई क्षेत्रों में अनोखा योगदान दे सकता है, खासकर वित्त, प्रतिभा, अंतरराष्ट्रीय मानक, जोखिम प्रबंधन, कानून और विवाद का समाधान आदि क्षेत्रों में.

हांगकांग : 'बेल्ट एंड रोड' शिखर मंच हुआ आयोजित
फाइल फोटो

बीजिंग : तीसरे 'बेल्ट एंड रोड' हांगकांग (HongKong) शिखर मंच हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में आयोजित हुआ, जिसकी थीम थी-'बेल्ट एंड रोड' के उच्च गुणवत्ता वाला अनवरत सह-निर्माण. इस मंच पर आधारभूत संस्थापनों के निर्माण में निवेश, आपसी संपर्क, जोखिम प्रबंधन आदि विषयों पर गहन रूप से विचार विमर्श किया गया और 'बेल्ट एंड रोड' के निर्माण के लिए राय और सुझाव पेश किए गए. 

चीनी रेशम मार्ग परियोजना अनुसंधान केंद्र और हांगकांग त्सीचिन पत्रिका ने संयुक्त रूप से मौजूदा मंच का आयोजन किया. रेशम मार्ग परियोजना अनुसंधान केंद्र के प्रमुख छन युआन ने कहा कि 'बेल्ट एंड रोड' पहल का प्रभाव लगातार विस्तृत हो रहा है, 'बेल्ट एंड रोड' पर एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में हांगकांग अधिक खास भूमिका निभाता है. उसे अपनी विशेष आर्थिक व्यापारिक, वित्तीय और पेशेवर श्रेष्ठता दिखाते हुए ज्यादा सक्रिय रूप से 'बेल्ट एंड रोड' के निर्माण में भाग लेना चाहिए.

छन युआन के मुताबिक, 'बेल्ट एंड रोड' के निर्माण से विश्व को जोड़ा जाता है. क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ महाखाड़ी क्षेत्र का निर्माण जोरों पर है, यह हांगकांग के विकास के लिए मूल्यवान मौका है. हांगकांग को इस सुअवसर का लाभ उठाते हुए मुख्य तौर पर अपना विकास और निर्माण करना चाहिए.

वहीं हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के वित्त विभाग के प्रधान पाउल छन ने कहा कि 'बेल्ट एंड रोड' की महान रूपरेखा में हांगकांग कई क्षेत्रों में अनोखा योगदान दे सकता है, खासकर वित्त, प्रतिभा, अंतरराष्ट्रीय मानक, जोखिम प्रबंधन, कानून और विवाद का समाधान आदि क्षेत्रों में.