हांगकांग चुनाव: लोकतंत्र समर्थक समूहों को बड़ी बढ़त, 278 सीटों पर जीत दर्ज
Advertisement

हांगकांग चुनाव: लोकतंत्र समर्थक समूहों को बड़ी बढ़त, 278 सीटों पर जीत दर्ज

452 सीटों पर 29 लाख से ज्यादा लोगों (71 प्रतिशत से ज्यादा) ने मतदान किया. यह आंकड़ा 2015 में 47 प्रतिशत था.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हांगकांग: हांगकांग (Hongkong) में जिला परिषद चुनाव के शुरुआती परिणामों में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन ने अभूतपूर्व बढ़त बना ली है. अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीजिंग (Beijing) समर्थक उम्मीदवारों के 42 सीटों पर जीत की तुलना में लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवारों ने अबतक 278 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. हांगकांग जिला पार्षदों के पास अल्प राजनीतिक शक्ति है और ये मुख्य रूप से बस मार्गो, कबाड़ एकत्रीकरण जैसे स्थानीय मुद्दे देखते हैं. और इस तरह आम लोगों में इन चुनावों के प्रति कुछ खास लगाव नहीं है, लेकिन यह चुनाव पहला ऐसा मौका है, जब लोगों को मतपत्र के माध्यम से मुख्य कार्यकारी कैरी लैम के इस संकट से निपटने पर अपने विचार से अवगत कराने का मौका मिला है. यह संकट प्रत्यर्पण कानून के कारण उत्पन्न हुआ है. हालांकि कानून को वापस ले लिया गया है.

LIVE TV...

बीबीसी के अनुसार, मतगणना प्रक्रिया देखने के लिए भी भारी भीड़ उमड़ रही है. याऊ मा तेई उत्तरी मतदान केंद्र के दरवाजे खुलते हुए स्थानीय निवासी वहां इकट्ठे हो गए और वे जनता के लिए रिक्त स्थान पर इकट्ठे हो गए. इससे लगता है कि वे सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मतगणना प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी हो. बीबीसी के अनुसार, एक के बाद एक चौंकाने वाले परिणाम आने पर भीड़ चिल्लाकर खुशी जाहिर कर रही है.

अस्थिरता के बीच वोटों के साथ छेड़खानी होने या उनके रद्द होने के डर के बावजूद पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही. रिकॉर्ड 41 लाख लोगों को मतदान के लिए पंजीकृत किया गया था, जो कुल जनसंख्या के आधे से भी ज्यादा है. और 452 सीटों पर 29 लाख से ज्यादा लोगों (71 प्रतिशत से ज्यादा) ने मतदान किया. यह आंकड़ा 2015 में 47 प्रतिशत था.

Trending news