हांगकांग चुनाव में जीते चीन-विरोधी युवा कार्यकर्ता
Advertisement

हांगकांग चुनाव में जीते चीन-विरोधी युवा कार्यकर्ता

हांगकांग को बीजिंग से अलग करने की वकालत करने वाले युवा नेता पहली बार कानून निर्माता बन गए हैं। इन नेताओं को वर्ष 2014 में बड़े स्तर पर निकाली गई लोकतंत्र समर्थक रैलियों के बाद से अब तक आयोजित इस सबसे बड़े चुनाव में जीत हासिल हुई है।

हांगकांग चुनाव में जीते चीन-विरोधी युवा कार्यकर्ता

हांगकांग : हांगकांग को बीजिंग से अलग करने की वकालत करने वाले युवा नेता पहली बार कानून निर्माता बन गए हैं। इन नेताओं को वर्ष 2014 में बड़े स्तर पर निकाली गई लोकतंत्र समर्थक रैलियों के बाद से अब तक आयोजित इस सबसे बड़े चुनाव में जीत हासिल हुई है।

बीजिंग द्वारा इस अर्ध स्वायत्त शहर पर अपनी पकड़ मजबूत किए जाने के डर के बीच हुए इस विधायी चुनाव में रिकॉर्ड 22 लाख लोगों ने मतदान किया।

वर्ष 1997 में ब्रिटेन द्वारा चीन को हांगकांग लौटाए जाने के बाद से यह अब तक का सबसे भारी मतदान प्रतिशत है। यह भारी मतदान बीजिंग के बढ़ते हस्तक्षेप से उपजे तनाव की पृष्ठभूमि में हुआ है। हांगकांग की आजादी को हस्तांतरण समझौते के तहत 50 साल का संरक्षण दिया गया था लेकिन कई लोगों का मानना है कि यह संरक्षण कमजोर पड़ रहा है।

विशेष तौर पर युवा कार्यकर्ता ‘एक देश, दो तंत्र’ संधि में अपना विश्वास खो चुके हैं। इसी संधि के तहत इस शहर का संचालन किया जाता है और यह किसी अन्य मुख्य भूभाग की तुलना में हांगकांग को ज्यादा आजादी देता है।

Trending news