नए सुरक्षा कानून के बहाने चीन का 'अत्याचार'! हांगकांग के मीडिया टाइकून को किया गिरफ्तार

हांगकांग के मीडिया टाइकून जिमी लाइ (Jimmy Lai ) पर नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत विदेशी ताकतों के साथ संदिग्ध मिलीभगत का आरोप है. 

नए सुरक्षा कानून के बहाने चीन का 'अत्याचार'! हांगकांग के मीडिया टाइकून को किया गिरफ्तार
फाइल फोटो

हांगकांग : राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के बाद से हांगकांग (HongKong) में असहमतिपूर्ण आवाज़ों को बंद करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस बार एक मीडिया टाइकून (media tycoon) पर चीनी सरकार की नजर पड़ी है. मीडिया टाइकून और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कट्टर आलोचक, जिमी लाइ (Jimmy Lai ) को 'विदेशी देश के साथ मिलीभगत' के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया है.

लाइ चीनी शासित शहर में सबसे प्रमुख लोकतंत्र कार्यकर्ताओं में से एक हैं और बीजिंग के एक उत्साही आलोचक हैं. जिन्होंने 30 जून को हांगकांग पर व्यापक कानून लागू किए जाने को लेकर पश्चिमी देशों से निंदा की.

ये भी पढ़ें: ‘चीन प्रेम’ में अंधे नेपाल की मुश्किल समय में भारत ने ही की मदद, दिए 10 वेंटिलेटर

हांगकांग में कम्युनिस्ट पार्टी वाले चीन द्वारा लागू किए गए विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र समर्थकों पर लगाम लगाना और उनके खिलाफ कार्यवाई करना है. कानून के अनुच्छेद 38 के तहत यह उन अपराधों पर लागू होगा जो क्षेत्र के बाहर से हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किए गए हैं जो क्षेत्र का स्थायी निवासी नहीं है. यह एक सख्त कानून है जो किसी भी तरह की आलोचना को बर्दाश्त नहीं करता.

आलोचकों का कहना है कि यह अर्ध-स्वायत्त शहर में स्वतंत्रता को कुचलता है, जबकि समर्थकों का कहना है कि यह पिछले साल लंबे समय तक लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन के बाद स्थिति को सामान्य करने के लिए यह जरुरी था.

जिमी लाइ एक कट्टर आलोचक हैं जिन्हे इस समय विदेशी शक्तियों के साथ मिलीभगत के लिए गिरफ्तार किया है. लाई को सोमवार तड़के हो मैन टिन में अपने घर से दूर ले जाया गया था. साथ हीं ,लाई के एक बेटे इयान को भी उसके घर पर गिरफ्तार किया गया था. पुलिस घरों की तलाशी ले रही थी. इनके साथ साथ इस कानून के तहत 10 अन्य लोगों के पकड़े जाने की आशंका जताई गई है.

पिछले साल विरोध प्रदर्शनों से संबंधित अन्य प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ, अवैध विधानसभा के आरोपों में भी लाई को इस साल गिरफ्तार किया गया था. पत्रकारों से बातचीत में लाइ ने हांगकांग में रहने और लोकतंत्र के लिए लड़ाई जारी रखने का वादा किया, भले ही वह नए कानून के लिए लड़ने वाला अकेला हो.

सोमवार से पहले, कानून के तहत 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें सोशल मीडिया पर पोस्ट पर पिछले महीने के अंत में 16 साल की उम्र के चार लोग शामिल थे. 

सोशल मीडिया पर स्लोगन को गैरकानूनी घोषित किया गया है, कुछ गाने और गतिविधियों जैसे कि मानव श्रृंखला बनाने पर स्कूलों में प्रतिबंध लगा दिया गया है, और सार्वजनिक पुस्तकालयों में पुस्तकों को बंद कर दिया गया है. 

हांगकांग में बीजिंग के शीर्ष प्रतिनिधि कार्यालय ने प्रतिबंधों को “जोकर कार्रवाई” के रूप में वर्णित किया.