close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आखिर किस तरह अमेरिका ने बगदादी को सुरंग से खोज निकाला? पढ़ें इनसाइड स्‍टोरी

सीआईए (CIA) लगातार 5 महीने तक बग़दादी को सैटेलाइट और ड्रोन की मदद से फॉलो करती रही. 2 दिन पहले महीनों बाद, जब बग़दादी एक मिनी बस में अपनी फैमिली के साथ बाहर निकला तो वो उसकी जिंदगी का आखिरी सफर था

आखिर किस तरह अमेरिका ने बगदादी को सुरंग से खोज निकाला? पढ़ें इनसाइड स्‍टोरी
फाइल फोटो

बगदाद: इराक़ की खुफिया एजेंसी के दो अधिकारियों ने रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया कि इस्लामिक स्टेट (ISIS) के चीफ अबू बक्र अल बग़दादी को कैसे मारा गया ? उन्होंने बताया कि फरवरी 2018 में तुर्की (Turkey) ने बग़दादी के सबसे विश्वसनीय साथी और कमांडर इस्माईल अल इथावी को गिरफ्तार करके इराक़ को सौंप दिया था.

इथावी ने ही हमें बग़दादी के बारे में सबकुछ बताया कि वो अपनी फैमिली के साथ कहां रहता है ? सीरिया में बग़दादी किन 5 लोगों के साथ मिलकर अपनी आगे की रणनीति बनाता है ? आपको बता दें इथावी खुद उन 5 लोगों में शामिल था, जिनसे बग़दादी बात करता था. तीसरी बड़ी जानकारी हमें ये मिली कि आखिर कैसे बग़दादी इतने दिनों से खुफिया एजेंसियों के शिकंजे से बचा हुआ था ? इस पर इथावी ने बताया कि बग़दादी अक्सर सब्जियों से भरी मिनी बस में बैठकर ट्रैवल करता था, जिसकी वजह से वो चेकिंग से बच जाता था.

इराक़ी अधिकारियों का कहना है कि हमने (इराक़) बग़दादी को पकड़ने के लिए अमेरिका (USA) और तुर्की की खुफिया एजेंसियों से हाथ मिलाया. जिसके बाद 2019 के मध्य में ही हमारी टीम ने सीरिया के इदलिब प्रांत (Idlib Province) के एक बाजार में बग़दादी के साथी इथावी को फोटोग्राफ की मदद से पहचान लिया था. वहां से हमने इथावी का पीछा किया और पता लगाया कि बग़दादी इदलिब में कहां रहता है ?

बग़दादी के ठिकाने की जानकारी फिर हमने अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) को दे दी. जिसके बाद सीआईए (CIA) लगातार 5 महीने तक बग़दादी को सैटेलाइट और ड्रोन की मदद से फॉलो करती रही. 2 दिन पहले महीनों बाद, जब बग़दादी एक मिनी बस में अपनी फैमिली के साथ बाहर निकला तो वो उसकी जिंदगी का आखिरी सफर था.

बग़दादी अमेरिका की स्पेशल फोर्स के ऑपरेशन में मारा गया. बग़दादी अपने 3 बच्चों के साथ मारा गया. बग़दादी एक बंद मुंह की सुरंग में छिपा हुआ था. जब वो पूरी तरह से घिर गया और बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने अपने आप को ही बम से उड़ा लिया. बग़दादी ने इराक़ और सीरिया में आतंक का राज स्थापित किया था. बग़दादी इस्लाम के कट्टरपंथ नाम पर दुनिया के 5 महाद्वीपों में बड़े हमले कराने का जिम्मेदार भी था.