कोरोना वायरस के दूसरे हमले से इस तरह बचा हांगकांग
topStories1hindi676861

कोरोना वायरस के दूसरे हमले से इस तरह बचा हांगकांग

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में हांगकांग ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

कोरोना वायरस के दूसरे हमले से इस तरह बचा हांगकांग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस(Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में हांगकांग ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. खास बात यह है कि पिछले 14 दिनों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. आशंका जताई जा रही थी कि हांगकांग में कोरोना फिर से रफ्तार पकड़ सकता है, लेकिन सरकारी प्रयासों ने इस आशंका को गलत साबित किया. पिछले कुछ हफ्तों में जिस तरह से महामारी को नियंत्रित करने के लिए हांगकांग ने कदम उठाए हैं, वह पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण है कि किस तरह से कोरोना संक्रमण के खतरे को सीमित किया जा सकता है. 

कोरोना वायरस के पुन: ज्यादा ताकत से हमला बोलने (second wave) की आशंका के मद्देनजर हांगकांग ने तुरंत कई निर्णय लिए. जैसे कि गैर-निवासियों के प्रवेश पर रोक लगाई गई, यात्रियों को स्थानीय हवाई अड्डों से गुजरने से रोका गया और शहर आने वालों के लिए क्वारंटाइन और जांच उपायों को सख्ती से लागू किया गया. इसके अलावा, जिन लोगों को होम- क्वारंटाइन किया गया था, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेसलेट पहनाया गया, ताकि उन पर आसानी से नजर रखी जा सके. इन उपायों का फायदा यह हुआ कि संक्रमण के मामले एकदम से कम हो गए. पिछले दो हफ्तों से कोरोना का एक भी केस दर्ज नहीं किया गया है.      

इससे पहले फरवरी और मार्च में सरकार की तरफ से कुछ सख्त फैसले लिए गए थे. शराब की बिक्री रोकने के साथ ही जिम और खेल परिसरों को पूरी तरह बंद किया गया था. कई रेस्तरां और कैफे भी बंद थे, जो खुले थे उनके लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया गया. हालांकि, हांगकांग में कभी भी लॉकडाउन या स्टे-ऐट-होम जैसे आदेश जारी नहीं किये गए. शुरुआत में इसके लिए हांगकांग की आलोचना भी हुई, लेकिन अब जिस तरह से कोरोना की रफ्तार सुस्त पड़ गई है, उसे देखते हुए सभी सरकार के फैसलों को सराह रहे हैं. संक्रमण का आखिरी मामला यहां 19 अप्रैल को दर्ज किया गया था.

कुल मिलाकर, 20 अप्रैल से हांगकांग में केवल 15 नए मामले दर्ज किए गए हैं, और सभी संक्रमित मरीजों ने हाल ही में यात्रा की थी. यानी वह संक्रमण बाहर से लेकर आये. नए मामलों के साथ हांगकांग में संक्रमितों के कुल संख्या 1,041 हो गई है जबकि चार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. गौरतलब है कि कोरोनावायरस पहली बार पिछले साल दिसंबर में वुहान में सामने आया था. 24 जनवरी को इसने हांगकांग में प्रवेश किया और फिर पूरी दुनिया में फैल गया.  

कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के बाद अब हांगकांग में जीवन सामान्य हो रहा है. सोमवार को सरकार ने टेनिस कोर्ट जैसे मनोरंजक और खेल स्थलों को फिर से खोल दिया है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट और विकलांग एवं बुजुर्गों के लिए सामुदायिक सेवाओं को फिर से शुरू किया गया है. हालांकि, स्कूल अभी भी पूरी तरह बंद हैं और बच्चे ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं. लेकिन अधिकारी अब गर्मी की छुट्टी से पहले शैक्षणिक वर्ष के अंतिम कुछ हफ्तों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना पर विचार कर रहे हैं. 

 

Trending news