close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका के टेक्सास में प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी का इंतजार, की हैं ये खास तैयारियां

पीएम मोदी वहां बसे भारतीयों से ह्यूस्टन में 22 सितंबर को मिलने वाले हैं.

अमेरिका के टेक्सास में प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी का इंतजार, की हैं ये खास तैयारियां
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-ANI)

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रवासी भारतीय उनसे मिलने के लिए खास तैयारियों में जुटे हुए हैं. पीएम मोदी वहां बसे भारतीयों से ह्यूस्टन में 22 सितंबर को मिलने वाले हैं. उनके स्वागत में होने वाले इस कार्यक्रम का नाम 'हाउडी मोदी' रखा गया है. हाउडी का मतलब (हाउ डू यू डू) है. 

इस कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) की ओर से इस कार्यक्रम को एक सामुदायिक शिखर सम्मेलन के तौर पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भारतीय समुदाय के हजारों लोगों के शामिल होने की संभावना है. टेक्सास अमेरिका में जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के मामले में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बड़ा राज्य है.

कार्यक्रम के संयोजक जुगल मलानी ने कहा, 'अमेरिकी सपने व उभरते भारतीय सपनों में कई समानताएं हैं. यह कार्यक्रम दो महान लोकतंत्रों के बीच संबंध मजबूत करने का एक बड़ा जरिया है.'

मोदी संयुक्त राष्ट्र की उच्चस्तरीय बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव-2019 जीतने के बाद यह उनकी पहली अमेरिकी यात्रा है. वह संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बुलाए गए जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

पीएम अक्सर प्रवासियों से मिलते हैं 
विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी अक्सर भारतीय प्रवासियों से मिलते रहे हैं. अपनी पिछली अमेरिका यात्राओं के दौरान उन्होंने न्यूयॉर्क और सैन जोस में करीब दस हजार की संख्या में आए प्रवासी भारतीयों के साथ सामुदायिक बैठकों में भाग लिया है. वह अपनी पिछली यात्रा के दौरान वाशिंगटन में भी लोगों से मिले थे.

कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण
आयोजकों के अनुसार, इस कार्यक्रम को टीवी चैनलों पर लाइव प्रसारित करने के अलावा इसका प्रसारण ऑनलाइन भी किया जाएगा. इस दौरान होने वाले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की झलक देखने को मिलेगी.

ह्यूस्टन में भारत के उप प्रधान राजपूत सुरेंद्र अधाना ने आईएएनएस से पुष्टि की कि टीआईएफ मोदी के लिए सामुदायिक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है.