काबुल में आत्मघाती फ़िदायीन हमले में 90 की मौत, 400 से ज़्यादा घायल
Advertisement

काबुल में आत्मघाती फ़िदायीन हमले में 90 की मौत, 400 से ज़्यादा घायल

विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि सैकड़ों मीटर दूर तक भवनों की खिड़कियों के कांच टूट गये. अफगानिस्तान की राजधानी में विदेशी दूतावासों के समीप सुबह के व्यस्त समय में विस्फोट के बाद घना धुंआ नजर आने लगा.

काबुल में धमाका के बाद चारो ओर फैला धुआं. (फोटोः एएनआई)

काबुल: काबुल के राजनयिक इलाके में बुधवार (31 मई) को हुए शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 90 लोग मारे गए और 400 से ज्यादा लोग घायल हो गये. विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि सैकड़ों मीटर दूर तक भवनों की खिड़कियों के कांच टूट गये. अफगानिस्तान की राजधानी में विदेशी दूतावासों के समीप सुबह के व्यस्त समय में विस्फोट के बाद घना धुंआ नजर आने लगा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सड़क पर दर्जनों कारें फंस गयी थीं और अफरा-तफरी के बीच घायल हुए लोग तथा दहशत में आई स्कूली छात्राएं सुरक्षित स्थान की तलाश में थीं. अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि विस्फोट में किसे निशाना बनाने की साजिश थी. लेकिन यह अफगानिस्तान में व्यापक असुरक्षा की ओर इशारा करता है जहां सेना उग्रवादियों को खदेड़ने के लिए संघषर्रत है. देश का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा सरकार के नियंत्रण से बाहर है.

विस्फोट के कुछ घंटे बाद मौके पर एंबुलेंस लगातार नजर आईं. बचावकर्मी मलबे से शवों को निकाल रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वहीद मजरूह ने कहा, ‘दुर्भाग्यवश मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है और 400 से अधिक लोग घायल हैं. इनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.’ उन्होंने आशंका जताई कि मलबे में से और अधिक शव निकलने पर यह संख्या बढ़ सकती है. गृह मंत्रालय ने घायलों की संख्या 320 बताई. उसने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर ने सुबह 8:30 बजे के आसपास जनबाक स्क्वॉयर पर विस्फोटकों से लदे वाहन में विस्फोट कर दिया. गृह मंत्रालय के बयान के अनुसार 50 से ज्यादा वाहन क्षतिग्रस्त हो गये.

मंत्रालय ने काबुल के नागरिकों से रक्तदान की अपील करते हुए कहा है कि अस्पतालों को खून की बेहद जरूरत है. हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है. तालिबान ने ट्वीट किया है कि वे इसमें शामिल नहीं हैं और हमले की कड़ी निंदा करते हैं. यह आतंकवादी संगठन उन हमलों की जिम्मेदारी कम ही लेता है जिनमें बड़ी संख्या में नागरिक मारे जाते हैं. बीते दिनों अफगान राजधानी में हुए कई बम हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन ने ली है, जिनमें तीन मई को नाटो के एक सशस्त्र काफिले पर निशाना साधकर किये गये विस्फोट में कम से कम आठ लोग मारे गये थे और 28 अन्य घायल हो गये.  

सभी भारतीय सुरक्षित

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नयी दिल्ली में कहा कि भारतीय दूतावास के सभी कर्मी सुरक्षित हैं. सुषमा ने ट्वीट में कहा, ‘काबुल में हुए भीषण विस्फोट में ईश्वर की कृपा से भारतीय दूतावास के सभी कर्मी सुरक्षित हैं.’ काबुल में भारतीय दूत मनप्रीत वोहरा ने कहा कि दूतावास से करीब 100 मीटर दूरी पर विस्फोट हुआ. उन्होंने कहा, ‘हम सभी, हमारा स्टाफ, हमारे सभी कर्मी सुरक्षित हैं. विस्फोट बहुत भीषण था और हमारी अपनी इमारत समेत निकटवर्ती इमारतों में काफी नुकसान हुआ है. खिड़कियों के शीशे और दरवाजे आदि टूट गए हैं.’ विदेश मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दूतावास की इमारत को कुछ नुकसान जरूर पहुंचा है लेकिन सभी कर्मी सुरक्षित हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काबुल में हुए बम विस्फोट की कड़ी निंदा की. वह यूरोप की यात्रा के तहत स्पेन में हैं. मोदी ने ट्वीट किया, ‘हम काबुल में हुए आतंकवादी विस्फोट की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएं मृतकों के परिजन के साथ हैं. हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘आतंकवाद का समर्थन करने वाली ताकतों को हराए जाने की आवश्यकता है.’ जापानी दूतावास को पहुंचे नुकसान के बारे में तोक्यो में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘जापानी दूतावास के दो कर्मचारी मामूली रूप से घायल हो गये.’ 

भारत ने काबुल हमले की तीखी निंदा की

भारत ने काबुल में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और हमलावरों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए उस देश को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में अपने बयान में कहा कि रमजान के पाक महीने में भी हिंसा हमलावरों और उनके हमदर्दों की पैशाचिक प्रकृति को झलकाती है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि कई देशों के दूतावास परिसरों के नजदीक हुए विस्फोट के बाद भारतीय दूतावास के सभी कर्मी सुरक्षित हैं.

मंत्रालय ने कहा, ‘हम सभी शांतिप्रेमी अफगान नागरिकों के इस दुख को साझा करते हैं और अफगानिस्तान की सरकार एवं इस हिंसा के पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहन संवेदना प्रकट करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’ बयान में कहा गया कि भारत अफगानिस्तान की सरकार और जनता को किसी भी तरह की मदद के लिए तथा हमलावरों को न्याय के कठघरे में लाने के लिहाज से हरसंभव सहयोग के लिए तैयार है.

पाकिस्तान ने काबुल विस्फोट की निंदा की

काबुल के राजनयिक इलाके को दहला देने वाले बड़े विस्फोट की पाकिस्तान ने निंदा की है. इस विस्फोट में कम से कम 80 लोग मारे गए और महिलाओं एवं बच्चों समेत सैंकड़ों लोग घायल हो गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान आज (बुधवार, 31 मई) सुबह काबुल में हुए उस आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता है, जिसमें कई कीमती इंसानी जानें चली गईं और कई लोग घायल हो गए.’ 

मंत्रालय ने कहा कि विस्फोट में घटनास्थल के पास रहने वाले कुछ पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों के आवासों को नुकसान पहुंचा है और कुछ लोगों को हल्की चोटें आई हैं. बयान में कहा गया, ‘खुद आतंकवाद का पीड़ित होने के कारण पाकिस्तान उस दर्द और वेदना को समझता है, जो ऐसी घटनाओं के कारण जनता और समाज को झेलने पड़ते हैं.’ 

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की जनता और सरकार अफगानिस्तान की सरकार और जनता के प्रति और शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक सहानुभूति और संवेदनाएं व्यक्त करती है. मंत्रालय ने कहा, ‘आतंकवाद के हर रूप और हर स्वरूप की निंदा को दोहराते हुए हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं. इस दुख और पीड़ा की घड़ी में हम अपने अफगान भाइयों के साथ दृढ़ता से खड़े हैं.’

Trending news