close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बैंकॉक: लाओस में टूटा बांध, सैकड़ों लोग लापता, कई लोगों के मरने की आशंका

लाओस में दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित एक पनबिजली बांध में भारी बाढ़ आने के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लापता हो गए.

बैंकॉक: लाओस में टूटा बांध, सैकड़ों लोग लापता, कई लोगों के मरने की आशंका
सरकार ने बाढ़ ग्रस्त इलाके को आपदा ग्रस्त घोषित किया है.(फोटो-Reuters)

बैंकॉक: लाओस में दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित एक पनबिजली बांध में भारी बाढ़ आने के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लापता हो गए. सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य जारी है. सहायता के लिये लोगों से अपील की गई है. सरकारी लाओ संवाद समिति केपीएल ने कहा कि दक्षिणपूर्वी अत्तापेयु प्रांत में सोमवार शाम सेपियन - शी नाम नोए पनबिजली बांध ढह गया .  बांध से भारी मात्रा में पानी घरों को बहाते हुए गांवों में भर गया और 6,600 से ज्यादा लोग बेघर हो गए.

बाद में सरकारी वियंतियाने टाइम्स अखबार की वेबसाइट की खबर में कहा गया कि पानी बांध के ऊपर से बह रहा था न कि बांध ढहा. अगले कुछ दिनों तक बारिश और तेज हवाओं से आने वाले समय में स्थिति और बिगड़ सकती है. मंगलवार दोपहर बाद अचानक आई बाढ़ से दो लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और इससे आठ गांव प्रभावित हुये हैं.

सरकार ने बाढ़ ग्रस्त इलाके को आपदा ग्रस्त घोषित किया है. केपीएल ने कहा कि इस हादसे में कई लोगों की जान गई है और सैकड़ों लोग लापता हुए हैं. एजेंसी ने अतिरिक्त जानकारी नहीं दी है. लोगों को बचाने के लिये हेलीकॉप्टरों और नौकाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है. केपीएल और वियंतियाने टाइम्स की खबर में कहा गया कि प्रधानमंत्री थोंगलोन सिसोलिथ भी अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ प्रभावित इलाके में राहत और बचाव अभियान के लिये पहुंच गए हैं.