क्यूबा में इरमा से 10 की मौत, 10 लाख से अधिक लोगों को सेफ जगह भेजा गया
Advertisement

क्यूबा में इरमा से 10 की मौत, 10 लाख से अधिक लोगों को सेफ जगह भेजा गया

चक्रवात इरमा से क्यूबा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. क्यूबा के सिविल डिफेंस आर्गेनाइजेशन ने एक बयान में कहा, हवाना सहित द्वीप के कई हिस्सों में ‘‘अभी तक 10 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मृत्यु होने होने की सूचना मिली है.’’ सिविल डिफेंस ने कहा कि मौत के कारणों में बिजली का करंट लगना, डूबना, इमारत गिरने और एक बस पर एक बालकनी गिरना शामिल है. उसने कहा कि कुछ पीड़ितों ने निकलकर सुरक्षित स्थानों पर जाने के दिशानिर्देशों को नजरंदाज किया था. इरमा के चलते क्यूबा में 150 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की हवाएं चलीं और बाढ़ से राजधानी के कई स्थानों पर कमर तक पानी भर गया. अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने ऐहतियात के तौर पर 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

क्यूबा के एक बीच पर मस्ती करते पर्यटक, एक दिन पहले ही यहां से चक्रवात इरमा गुजरा था. (Reuters/11 Sep, 2017)

हवाना/टाम्पा: चक्रवात इरमा से क्यूबा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. क्यूबा के सिविल डिफेंस आर्गेनाइजेशन ने एक बयान में कहा, हवाना सहित द्वीप के कई हिस्सों में ‘‘अभी तक 10 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मृत्यु होने होने की सूचना मिली है.’’ सिविल डिफेंस ने कहा कि मौत के कारणों में बिजली का करंट लगना, डूबना, इमारत गिरने और एक बस पर एक बालकनी गिरना शामिल है. उसने कहा कि कुछ पीड़ितों ने निकलकर सुरक्षित स्थानों पर जाने के दिशानिर्देशों को नजरंदाज किया था. इरमा के चलते क्यूबा में 150 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की हवाएं चलीं और बाढ़ से राजधानी के कई स्थानों पर कमर तक पानी भर गया. अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने ऐहतियात के तौर पर 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

वहीं दूसरी ओर अमेरिका के फ्लोरिडा तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात इरमा कमजोर हो गया है, लेकिन अब भी खतरनाक बना हुआ है. इस चक्रवात के कारण तेज हवाएं चल रही हैं और जगह जगह पानी जमा हो चुका है जिससे फंसे हुए लोगों तक मदद पहुंचाने के काम में लगे बचावकर्मियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा है. फ्लोरिडा पहुंचने के साथ ही इस चक्रवात कमजोर पड़ गया है लेकिन अब भी तेज हवाएं चल रही हैं. ऑरेंज काउंटी में सोमवार (11 सितंबर) को 120 से अधिक मकानों को खाली कराया गया क्योंकि पानी जमा होने लगा था.

अग्निशमन दल और नेशनल गार्ड के लोग घर-घर जा रहे हैं और लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए नौकाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. स्थानीय समय के अनुसार रात के दो बजे हवा की रफ्तार घटकर करीब 85 मील प्रति घंटा हो गई और अनुमान है कि यह संभावना है कि उत्तरी फ्लोरिडा या दक्षिणी जॉर्जिया पहुंचने पर यह उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा.

फ्लोरिडा के बड़े हिस्सों में तटीय बाढ़ की चेतावनी अब भी प्रभावी है. यहां 60 लाख से ज्यादा लोगों को इरमा की वजह से घर छोड़कर सुरक्षति स्थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है. अमेरिका के इतिहास में यह लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने के बड़े अभियानों में से एक माना जा रहा है.

Trending news