Zee Rozgar Samachar

इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे भारत के ये क्रिकेटर और एक्टर

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में सार्क देशों के नेताओं को भी बुलाना चाह रहे हैं. इस लिस्ट में पीएम मोदी का भी नाम शामिल है.

इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे भारत के ये क्रिकेटर और एक्टर
इमरान खान की पार्टी ने 116 सीटों पर जीत दर्ज की है. (फाइल फोटो)
Play

इस्लामाबाद/नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी इमरान खान ने शपथ ग्रहण समारोह में भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव और सर्वकालिक महान बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शुमार सुनील गावास्कर को आमंत्रित किया है. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) हाल ही में हुए चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. इमरान ने बुधवार को कपिल और गावस्कर के अलावा बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को भी आमंत्रण भेजा है. पाकिस्तान के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पीटीआई के नेताओं ने विदेश सचिव तेहमिना जानुजा के साथ बैठक कर विदेशी मेहमानों को बुलाने पर चर्चा की. 

इससे पहले खबरें थीं कि पीटीआई सार्क देशों के नेताओं को शपथग्रहण समारोह में बुलाएगी, जिसमें चीन और तुर्की के नेताओं के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम शामिल हैं. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के कार्यालय ने कहा था कि विदेशी नेताओं और मेहमानों को बुलाना काफी संवेदनशील मुद्दा है और इस संबंध में सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जानी चाहिए. 

पहले सरकारी आवास लेने से इनकार करने के बाद अब वहां रहने जा सकते हैं इमरान खान: रिपोर्ट

पीटीआई के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा था कि विदेशी नेताओं को आमंत्रण भेजने से पहले विदेश मंत्रालय से पूछना पड़ेगा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "मीडिया में जो प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमानों के आने की खबरें चल रही हैं वो सही नहीं है. हमने इस मुद्दे पर विदेश मंत्रालय से सुझाव मांगा है और इसके बाद ही हम कोई फैसला लेंगे."

इमरान खान ने MQM-P का समर्थन मांगा है
इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संघीय सरकार के गठन के लिए एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा है. ‘डॉन’ के मुताबिक पार्टी के नेता जहांगीर तरीन कल शाम इस्लामाबाद से कराची आए और पूर्व प्रतिद्वंद्वी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान को पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने का आमंत्रण दिया. एमक्यूएम-पी को 2013 में नेशनल एसेंबली की 24 सीटें मिली थी जबकि इस बार छह सीटें मिली है. पार्टी ने कराची में चार सीट और हैदराबाद में दो सीटों पर जीत हासिल की है.

PTI 116 सीटों के साथ बहुमत से दूर
पीटीआई 116 सीटों के साथ अपनी बदौलत सरकार नहीं बना सकती और संसद के निचले सदन में सामान्य बहुमत नहीं होने के कारण राष्ट्रीय राजनीति में एमक्यूएम-पी महत्वपूर्ण भूमिका में आ गयी है. पीटीआई के नेता आरिफ अल्वी, फिरदौस शमीम नकवी और इमरान इस्माइल के साथ तरीन बहादुराबाद इलाके में एमक्यूएम-पी के अस्थायी मुख्यालय पहुंचे और पार्टी के संयोजक खालिद मकबूल सिद्धिकी से मुलाकात की. दोनों दलों के बीच कमरे में वार्ता हुई. एमक्यूएम के सूत्र ने बताया कि तरीन ने नेशनल एसेंबली में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदन के नेता के चुनाव में एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा. 

इमरान खान को मिला PML-Q का साथ
पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के लिए एक और अच्छी खबर आई है. शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान का समर्थन करने का ऐलान किया है. इससे पहले मीडिया में चर्चा थी कि पीएमएल-क्यू पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) से हाथ मिलाएगी. लेकिन पार्टी ने मीडिया की अटकलों को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि वह पीटीआई का साथ देगी. 

(इनपुट-आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.