close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान: इमरान खान की पार्टी PTI ने सरकार बनाने के लिए निकाला ये जुगाड़

 इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संघीय सरकार के गठन के लिए एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा है. 

पाकिस्तान: इमरान खान की पार्टी PTI ने सरकार बनाने के लिए निकाला ये जुगाड़
एमक्यूएम-पी को 2013 में नेशनल एसेंबली की 24 सीटें मिली थी.(फाइल फोटो)

कराची: इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने संघीय सरकार के गठन के लिए एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा है. ‘डॉन’ के मुताबिक पार्टी के नेता जहांगीर तरीन कल शाम इस्लामाबाद से कराची आए और पूर्व प्रतिद्वंद्वी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान को पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने का आमंत्रण दिया. एमक्यूएम-पी को 2013 में नेशनल एसेंबली की 24 सीटें मिली थी जबकि इस बार छह सीटें मिली है.  पार्टी ने कराची में चार सीट और हैदराबाद में दो सीटों पर जीत हासिल की है.

पीटीआई 116 सीटों के साथ अपनी बदौलत सरकार नहीं बना सकती
पीटीआई 116 सीटों के साथ अपनी बदौलत सरकार नहीं बना सकती और संसद के निचले सदन में सामान्य बहुमत नहीं होने के कारण राष्ट्रीय राजनीति में एमक्यूएम-पी महत्वपूर्ण भूमिका में आ गयी है. पीटीआई के नेता आरिफ अल्वी, फिरदौस शमीम नकवी और इमरान इस्माइल के साथ तरीन बहादुराबाद इलाके में एमक्यूएम-पी के अस्थायी मुख्यालय पहुंचे और पार्टी के संयोजक खालिद मकबूल सिद्धिकी से मुलाकात की. दोनों दलों के बीच कमरे में वार्ता हुई. एमक्यूएम के सूत्र ने बताया कि तरीन ने नेशनल एसेंबली में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदन के नेता के चुनाव में एमक्यूएम-पी का समर्थन मांगा. 

इमरान खान को मिला इस दिग्गज नेता का साथ, PML-N का प्रस्ताव ठुकरा PTI को दिया समर्थन

इमरान खान को मिला इस दिग्गज नेता का साथ
पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के लिए एक और अच्छी खबर आई है. शुजात हुसैन की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- कुवैद (पीएमएल-क्यू) ने इमरान खान का समर्थन करने का ऐलान किया है. इससे पहले मीडिया में चर्चा थी कि पीएमएल-क्यू पंजाब प्रांत में सरकार बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) से हाथ मिलाएगी. लेकिन पार्टी ने मीडिया की अटकलों को खारिज करते हुए रविवार को कहा कि वह पीटीआई का साथ देगी. 

पीएमएल-क्यू के नेता शुजात हुसैन ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की
पीएमएल-क्यू के नेता शुजात हुसैन ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. बैठक में विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन के प्रस्ताव को ठुकराकर पीटीआई के साथ रिश्ते मजबूत करने पर सहमति बनी. पार्टी ने कहा कि पीएमएल-एन पाकिस्तान की जनता के लिए नहीं बल्कि व्यक्तिगत हितों के लिए राजनीति में शामिल है, इसलिए पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए पीटीआई का समर्थन करेगी. ऐसे में विपक्षी दलों के साथ गठबंधन कर पाकिस्तान की सत्ता पर एक बार फिर से कब्जा करने का ख्वाब देख रही पीएमएल-एन के लिए एक बड़ा झटका है. 

इनपुट भाषा से भी