पाकिस्तान: PTI में शामिल हुईं इमरान खान की सौतली बेटी, मिलेगा मंत्री पद

पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान की सौतेली बेटी मेहरू मनेका पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में शामिल हुईं. 

पाकिस्तान: PTI में शामिल हुईं इमरान खान की सौतली बेटी, मिलेगा मंत्री पद
पीटीआई में शामिल होने से पहले मेहरू पार्टी प्रमुख खान से मिली थीं.(फोटो- DAWNNEWSTV)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान की सौतेली बेटी मेहरू मनेका पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में शामिल हुईं. डॉन न्यूज टीवी की खबर के अनुसार, खान की तीसरी बीवी बुशरा मनेका की बेटी मेहरू औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हुईं. उन्हें आज पार्टी की ओर से मंत्री पद के लिए नामित किया गया है.

पीटीआई में शामिल होने से पहले मेहरू पार्टी प्रमुख खान से मिली थीं. मेहरू और खान के बीच हुई बैठक में मनेका भी मौजूद थीं. खान ने इसी साल फरवरी में लाहौर में मनेका से निकाह किया है. वह इस्लाम की सूफी शाखा की लोकप्रिय विद्वान और धर्मगुरू हैं. पीटीआई प्रमुख के साथ निकाह के बावजूद मनेका राजनीति में कोई सक्रिय भूमिका नहीं निभा रही हैं. 

पीटीआई ने इमरान खान को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की संसदीय समिति ने आज पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर इमरान खान को आज आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया. क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी. यहां एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया. बैठक में कुछ प्रमुख नेता और शाह महमूद कुरैशी, असद उमर, परवेज खटक, चौधरी सरवर, फवाद चौधरी, आरिफ अलवी और शफकत महमूद समेत पीटीआई के निर्वाचित सदस्य शामिल हुए.

पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुरैशी ने पार्टी के संसदीय दल का नेता बनने के लिये खान के पक्ष में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदस्यों ने स्वीकार कर लिया. पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, बैठक में सरकार बनाने को लेकर विश्वास व्यक्त किया गया और उसमें इमरान को पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर नामित करने को लेकर भी एकमत से फैसला लिया गया.

खान ने अपने नेतृत्व में भरोसा व्यक्त करने के लिये सदस्यों का शुक्रिया अदा किया. गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद वह पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले. गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चलने से इनकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थी और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी.

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं. कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है जब उसके पास कुल 172 सीटें हों. पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने दावा किया कि सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ पार्टी नेशनल असेंबली में जादूई आंकड़ा हासिल कर लेगी और उसके पास 174 सीटें होंगी. 

इनपुट भाषा से भी