अमेरिका में अवैध प्रवासियों की संख्या 10 साल में सबसे कम, ट्रंप प्रशासन चला रहा अभियान

नॉन पार्टिशन प्यू रिसर्च सेंटर ने कहा है कि 2016 में 1.07 करोड़ प्रवासियों के पास कानूनी अधिकार नहीं था.

अमेरिका में अवैध प्रवासियों की संख्या 10 साल में सबसे कम, ट्रंप प्रशासन चला रहा अभियान
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिका में कानूनी दर्जे के बिना रहने वाले प्रवासियों की संख्या में कमी दर्ज की गई है.फिलहाल ऐसे प्रवासियों की संख्या एक दशक में सबसे कम है,मंगलवार को जारी एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

नॉन पार्टिशन प्यू रिसर्च सेंटर ने कहा है कि 2016 में 1.07 करोड़ प्रवासियों के पास कानूनी अधिकार नहीं था.जबकि उससे एक साल पहले ऐसे प्रवासियों की संख्या 1.10 करोड़ थी सबसे ज्यादा 2007 में 1.22 करोड़ प्रवासी कानूनी दर्जे के बिना रह रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक, 2004 के बाद यह न्यूनतम संख्या है.

 

अमेरिका में अवैध तरीके से रहने वाले मैक्सिको के प्रवासियों की संख्या में कमी से यह गिरावट आयी वर्ष 2007 में वहां के तकरीबन 70 लाख प्रवासी थे. जबकि 2016 में उनकी संख्या घटकर 55 लाख रह गयी. कुछ प्रवासी अपने परिवार से मिलने के लिए वापस अपने देश चले गए, जबकि कुछ को जबरन भेजा गया.

इसी अवधि में मध्य अमेरिकी देशों से आने वाले प्रवासियों की संख्या 15 लाख से बढ़कर 19 लाख हो गयी. यह रिपोर्ट ऐसे वक्त आयी है जब ट्रंप प्रशासन ने प्रवासियों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है और दक्षिण-पश्चिम सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है. हजारों परिवार शरण के लिए सीमा पर रूके हुए हैं.

(इनपुट भाषा से)