Breaking News

ऑस्‍ट्रेलिया : रेस्‍टोरेंट मालिक ने इंग्लिश ना बोलने पर दिया कम वेतन, लग गया भारी जुर्माना

कम वेतन देने के कारण फूड आउटलेट मालिक के ऊपर 7,20,000 अॉस्ट्रेलियाई डॉलर का जुर्माना लगाया गया है.

ऑस्‍ट्रेलिया : रेस्‍टोरेंट मालिक ने इंग्लिश ना बोलने पर दिया कम वेतन, लग गया भारी जुर्माना
फाइल फोटो

केनबरा : ऑस्ट्रेलिया के रॉकहैम्पटन शहर में एक फास्ट फूड आउटलेट पर इंग्लिश ना बोलने की वजह से कम वेतन देना फूड आउटलेट मालिक पर भारी पड़ा. अपने कर्मचारी को कम वेतन देने का खामियाजा उसे भारी जुर्माना देकर चुकाना पड़ रहा है. गैर-अंग्रेजी भाषी कर्मचारियों को कम वेतन देने के लिए फूड आउटलेट मालिक के ऊपर 7,20,000 आस्ट्रेलियाई डॉलर (52,500 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मामला 71 वर्षीय चीनी नागरिक का है . ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य के रॉकहैम्पटन शहर के 'वोक मी' नामक फूड आउटलेट में काम कर रहे चीनी नागरिक को इंग्लिश ना बोलने के कारण अन्य कर्मचारियों की तुलना में कम वेतन दिया जा रहा था.

उसे 2016 में चार महीनों तक आउटलेट के पूर्व मालिक और संचालक ल्यूक मैकग्राथ समेत अन्‍य कर्मचारियों की तुलना में करीब 13,000 आस्ट्रेलियाई डॉलर का कम भुगतान किया गया था. जिसके बाद उसने कम वेतन मिलने की शिकायत स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से की थी.

शिकायत मिलने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच के बाद पाया कि उस कर्मचारी को आठ सप्ताह के दौरान किसी वेतन का भुतगान नहीं किया गया है, जहां वो काम करता था. अधिकारियों ने जांच में पाया की इस फूड आउटलेट में कर्मचारियों के लिए लागू श्रम कानून का भी पालन नहीं किया जाता है. साथ हीं फूूड आउटलेट मालिक ने श्रम कानूनों के अंतर्गत कर्मचारियों को मिलने वाले ओवरटाइम ,वार्षिक अवकाश, पेंशन पात्रता और पे स्लिप के लिए लागू नियमों को तोड़ा है. 
(इनपुट आईएएनएस से)