चीन के खिलाफ टोक्यो में QUAD देशों की बैठक में बनाई ये रणनीति
Advertisement

चीन के खिलाफ टोक्यो में QUAD देशों की बैठक में बनाई ये रणनीति

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने मंगलवार को चीन द्वारा 'शोषण, भ्रष्टाचार और जबरदस्ती' करने की निंदा की है.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (फाइल फोटो)

टोक्यो: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने मंगलवार को चीन द्वारा 'शोषण, भ्रष्टाचार और जबरदस्ती' करने की निंदा की है. ये बात उन्‍होंने टोक्‍यों में राष्ट्रों के क्‍वाड समूहों (Quad Groups) की बैठक में कही, जिसके सदस्‍य संयुक्त जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया हैं. 

  1. टोक्‍यो में चल रही क्‍वाड देशों की बैठक 
  2. अमेरिकी विदेश मंत्री ने सीसीपी के खिलाफ सहयोग करने कहा
  3. CCP के शोषण से सहयोगी देशों को बचाना जरूरी 

चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CCP) का हवाला देते हुए पोम्पिओ ने कहा, 'इस क्‍वाड में भागीदार के रूप में अब यह पहले से कहीं अधिक जरूरी हो गया है कि हम अपने लोगों और सहयोगियों को सीसीपी के शोषण, भ्रष्टाचार और जबरदस्ती से बचाने के लिए सहयोग करें.'  

ये भी पढ़ें: चीन को लेकर दुनिया में बढ़ी नकारात्मकता, अधिकांश देश नाखुश; सर्वे में खुलासा

कहा- चीनी नागरिक बहादुर 
टोक्‍यो (Tokyo) में चल रही क्‍वाड समूहों के देशों भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की यह दूसरी बैठक है. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अमेरिकी सचिव माइक पोम्पेओ, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिज पेने और जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने जापान द्वारा आयोजित इस बैठक में हिस्‍सा लिया. 

बैठक में माइक पोम्पिओ ने क्‍वाड के भागीदारों की चीन से रक्षा के लिए सहयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा, 'पिछले साल जब हम मिले थे तो हम इस संकट की कल्पना नहीं कर सकते थे. सीसीपी द्वारा स्थितियों पर परदा डालने के कारण हालात इतने बदतर हो गए हैं. जब चीन के सत्‍ताधारी नेता चुप्‍पी साधे बैठे थे, तब वहां के बहादुर नागरिकों ने आवाज उठाई.' 

Trending news