Siberia में रोज Icy Water से नहाते हैं नर्सरी स्कूलों के बच्चे, कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Siberia में रोज Icy Water से नहाते हैं नर्सरी स्कूलों के बच्चे, कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान

सर्दी के इस पीक में जहां लोग बिना गर्म पानी के नहाने की हिम्मत भी नहीं कर पा रहे, वहीं साइबेरिया (Siberia) में किंडरगार्टन स्कूलों के बच्चों को स्कूल पहुंचने पर रोजाना बर्फीले पानी से नहाना (Icy Water Bath) पड़ता है. बच्चों के ठंडे पानी से नहाने की फोटो और वीडियोज वायरल हो रहे हैं.

साइबेरिया में बर्फीले पानी से नहाते नर्सरी स्कूलों के बच्चे

मॉस्को: इसे हास्यास्पद कहें या क्रूर प्रथा. दुनिया के सबसे ठंडे स्थानों में से एक रूस के साइबेरिया (Siberia) में किंडरगार्टन स्कूल (Kindergarten School) के बच्चों को रोज बर्फीले पानी से भरी बाल्टी से नहलाया जाता है. 

  1. रोजाना बर्फीले पानी से नहाते हैं स्कूली बच्चे
  2. गर्म Sauna के बाद होता है ठंडे पानी से स्नान
  3. 'ठंडे पानी में नहाने इम्युनिटी पॉवर होती है मजबूत'

रोजाना बर्फीले पानी से नहाते हैं स्कूली बच्चे

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक साइबेरिया (Siberia) के किंडरगार्टन स्कूलों (Siberian Kindergarten School) में पढ़ने वाले बच्चों को Sibiryachok या Little Siberian कहा जाता है. इन स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार वहां पढ़ने वाले बच्चों की सहन शक्ति मजबूत करने के लिए उन्हें रोज बर्फीले पानी से भरी बाल्टी से नहाना (Icy Water Bath) पड़ता है.

गर्म Sauna के बाद होता है ठंडे पानी से स्नान

रिपोर्ट के अनुसार स्कूल में आने पर बच्चों को सबसे पहले गर्म सॉना (Sauna) दिया जाता है. इसके बाद उन्हें बर्फीले पानी से ने नहाने (Icy Water Bath) के लिए प्रेरित किया जाता है. वायरल हो रहे वीडियोज और फोटो में इन साइबेरियन बच्चों को बर्फीले पानी से नहाते हुए देखा जा सकता है. 

'ठंडे पानी में नहाने इम्युनिटी पॉवर होती है मजबूत'

साइबेरिया के Krasnoyarsk शिक्षा विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक बच्चों को रोजाना बर्फीले पानी से नहलाने से उनमें इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है. साथ ही इस अभ्यास से वह किसी प्रकार के संक्रमण से भी बचे रहते हैं. प्रवक्ता कहते हैं कि बच्चों को ठंडे पानी से नहलाने (Icy Water Bath) के साथ ही उन्हें भीषण सर्दी में खुद को जिंदा रखने के लिए लंबी सांसे लेने का तरीका भी सिखाया जाता है. 

देखें फोटो गैलरी- Siberia में -39 डिग्री सेल्सियस में हुई Bikini Party, फोटोज देख ठंड से कांप जाएंगे आप

'बर्फीले पानी से नहाने वाले बच्चे ज्यादा आशावादी'

इस बारे में साइबेरियन स्कूल की एक टीचर Lyubov Daniltsova दावा करती हैं कि बर्फीले पानी में एक साथ नहाने (Icy Water Bath) से बच्चे ज्यादा सहज महसूस करते हैं. उन्हें फिर साइबेरिया की भीषण ठंड ज्यादा परेशान नहीं करती. स्कूल की तैराकी कोच Oksana Kabotko कहती हैं कि रोजाना बर्फ के पानी से नहाने वाले बच्चे अधिक समझदार, संतुलित और आशावादी होते हैं. वे दूसरे बच्चों की तुलना में बेहतर तरीके से संगठित भी होते हैं. 

LIVE TV

Trending news