Zee Rozgar Samachar

कुत्ता भी करता है योगा, यकीन नहीं होता तो देख लीजिए ये VIDEO

यूं तो पूरी दुनिया ने योग का लोहा माना है. संयुक्त राष्ट्र  ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर यूएन ने 21 जून की तारिख को विश्व योग दिवस के नाम से मनाने का निर्णय लिया है. 

कुत्ता भी करता है योगा, यकीन नहीं होता तो देख लीजिए ये VIDEO
ये कुत्ता भी करता है मस्त योगा, वायरल हुआ वीडियो (still grab)

नई दिल्ली : यूं तो पूरी दुनिया ने योग का लोहा माना है. संयुक्त राष्ट्र  ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर यूएन ने 21 जून की तारिख को विश्व योग दिवस के नाम से मनाने का निर्णय लिया है. 

योग हजारों साल से भारतीयों की जीवन-शैली का हिस्सा रहा है. ये भारत की धरोहर है. दुनिया के कई हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है, लेकिन यूएन के इस ऐलान के बाद ये पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है. योग इतना ज्यादा मशहूर हो गया है कि इंसान के साथ-साथ अब जानवर भी योग करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक कुत्ते का वीडियो वायरल हो रहा है, जो अपनी मालकिन के साथ योगा करता है. 

कुत्ता पहले मालकिन के साथ योगा मैट खींचकर लाता है और फिर उसके सामने बैठकर उसकी नकल करते हुए गर्दन ऊपर-नीचे करने लगता है. इतना ही नहीं वीडियो में ये कुत्ता मालकिन के साथ पुशअप्स भी कर रहा है. इसके अलावा कुत्ता मालकिन की तरह पैरों वाली कसरत और उठक-बैठक भी करता नजर आ रहा है.

गौरतलब है कि पीएम मोदी के इस प्रस्ताव का 175 देशों ने समर्थन किया और अब हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम के. कुटेसा ने कहा, ‘इतने देशों के इस प्रस्ताव को समर्थन देने से साफ है कि लोग योग के फायदों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं.’

27 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के सामने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करने की अपील की थी. संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले भाषण में मोदी ने कहा था कि भारत के लिए प्रकृति का सम्मान अध्यात्म का अनिवार्य हिस्सा है. पीएम ने इसे विश्व स्तर पर आने की बात कही थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.